दूसरे अंबाती रायडू बनने की राह पर संजू सैमसन! अच्छे प्रदर्शन के बावजूद वर्ल्ड कप की रेस से हुए बाहर

दूसरे अंबाती रायडू बनने की राह पर संजू सैमसन! अच्छे प्रदर्शन के बावजूद वर्ल्ड कप की रेस से हुए बाहर
  • पिछले एक साल से शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद एशिया कप से बाहर संजू
  • रायूड को भी साल 2019 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद नहीं मिली थी टीम में जगह

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत में अब डेढ़ महीने से भी कम समय शेष बचा है। इस मेगा इवेंट से पहले भारतीय टीम के पास अपनी तैयारियों को पुक्ता करने आखिरी मौका एशिया कप का टूर्नामेंट है। इसी महीने के अंत में शुरू होने वाले एशिया कप 2023 के लिए बीते सोमवार को भारतीय टीम का एलान किया गया है। टूर्नामेंट के लिए सेलेक्ट की गई 17 सदस्यीय टीम में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है। साथ ही हालही में अपना टी-20 डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा और लगातार मौके गंवाने वाले सूर्यकुमार यादव को भी टीम में शामिल किया गया है।

इसकी वजह पिछले एक साल से भारतीय टीम के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को इस टीम में जगह नहीं मिली है। अब चूंकि बहुत अधिक संभावना है कि एशिया कप के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय टीम में से ही 15 खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्ट किया जाएगा। इसलिए सैमसन को बैक-अप विकेटकीपर के रूप में टीम में चुने जाने से साफ है कि भारतीय टीम उन्हें बैक-अप ऑप्शन के रूप में ही देख रही है। इस वजह से सैमसन का वर्ल्ड कप खेलने का सपना अधूरा रह जाता दिखाई दे रहा है और वो दूसरे अंबाती रायडू बनने की ओर बढ़ रहे हैं।

पिछले एक साल से कर रहे हैं शानदार प्रदर्शन

संजू सैमसन ने भले ही इस फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए केवल 13 मुकाबले ही खेले हैं, लेकिन उन्हें जब-जब मौके मिले उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। साल 2021 के जुलाई महिने में अपना पहले वनडे मैच खेलने वाले सैमसन ने अपना दूसरे वनडे मैच एक साल बाद जुलाई 2022 में खेला। इसके बाद से पिछले एक साल में उन्होंने 12 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 50 से अधिक की औसत और 100 से अधिक के स्ट्राइक रेट से लगभग 350 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतकीय पारियां भी निकली हैं, जिसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल परिस्थितियों में 86 रनों की नाबाद पारी शामिल है।

दूसरे अंबाती रायडू बनने की ओर संजू सैमसन

पिछले एक साल से संजू सैमसन ने ना सिर्फ बल्लेबाज के रूप में बल्कि ऋषभ पंत और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद उन्होंने विकेटकीपर के रूप में भी कमाल का प्रदर्शन दिखाया है। लेकिन बावजूद इसके टीम मैनेजमेंट और सिलेक्शन कमेटी ने उनकी जगह पर युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा को लेफ्ट हैंडड बैटिंग वैरिएशन के लिए टीम में शामिल किया है। जो साल 2019 वर्ल्ड कप की टीम में अंबाती रायडू की जगह थ्री-डी प्लेयर के ऑप्शन के रूप में विजय शंकर को चुने जाने की ओर इशारा करता है। सैमसन और रायडू दोनों की कहानी लगभग एक जैसी ही बनती दिखाई दे रही है क्योंकि दोनों खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन के बावजूद टीम कॉम्बिनेशन की वजह से टीम में नहीं चुना गया।

Created On :   22 Aug 2023 7:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story