टेस्ट कप्तानी के लिए चयनकर्ताओं को रोहित से बात करनी चाहिए: देवांग गांधी

टेस्ट कप्तानी के लिए चयनकर्ताओं को रोहित से बात करनी चाहिए: देवांग गांधी
Selectors need to have a word with Rohit to chart the course of direction for Test captaincy: Devang Gandhi
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओवल में, जहां भारत 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था, भारत के प्लेइंग इलेवन में कप्तान रोहित शर्मा सहित छह सदस्य 34 या उससे अधिक उम्र के थे।

2019 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की शुरूआत के बाद से, भारत दोनों अवसरों पर उपविजेता रहा है, पहले विराट कोहली के नेतृत्व में और अब रोहित की कप्तानी में।

भारत 12 जुलाई से डोमिनिका और त्रिनिदाद एंड टोबैगो में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के माध्यम से डब्ल्यूटीसी का अपना अगला चक्र शुरू करने के लिए तैयार है, यह दो साल के चक्र के दौरान रोहित के भारत का नेतृत्व करने पर भी सवाल उठाता है। 2025 डब्लूटीसी फाइनल आता है, तो वह 38 वर्ष के होंगे।

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय चयनकर्ता देवांग गांधी को लगता है कि यह मौजूदा चयन समिति की जिम्मेदारी है कि वह रोहित के साथ टेस्ट कप्तान के रूप में उनके भविष्य के बारे में बात करे।

उन्होंने कहा, रोहित के टेस्ट में भारत की कप्तानी जारी रखने पर चयनकर्ताओं को आपस में बात करनी चाहिए। इसलिए, दो साल बाद, क्या रोहित कप्तान के रूप में टीम का हिस्सा बनने जा रहे हैं, मुझे नहीं पता। वे रोहित से बात करने और भारतीय टीम के लिए एक रास्ता तय करने की जरूरत है कि वे (टेस्ट कप्तानी के मामले में) कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं।

चूंकि रोहित ने मार्च 2022 में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में पदभार संभाला था, तब से टीम ने 10 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से सात में उन्होंने चार जीत, एक ड्रॉ और दो हार का रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा, इस अवधि में, रोहित तीन मैचों में नहीं खेल पाए - एक कोविड-19 के कारण इंग्लैंड के खिलाफ और दो बाएं हाथ के अंगूठे की चोट के कारण बांग्लादेश के खिलाफ।

अगर रोहित वेस्ट इंडीज और उसके बाद टेस्ट में भारत की कप्तानी करने के लिए निश्चित नहीं हैं, तो क्या भारत अजिंक्य रहाणे जैसे किसी व्यक्ति की ओर मुड़ सकता है, जो 2021 में ऑस्ट्रेलिया में 2-1 की अविस्मरणीय बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत के दौरान कप्तान थे, या रविचंद्रन अश्विन जैसा कोई भी , नेतृत्व की स्थिति को तब तक भरने के लिए जब तक कि एक उपयुक्त युवा को भविष्य के टेस्ट कप्तान के रूप में तैयार नहीं किया जाता है?

गांधी ने कहा, यह एक अंतरिम बात हो सकती है, ईमानदार होने के लिए। क्योंकि संयोग से, अगर रोहित टीम का नेतृत्व नहीं करने जा रहे हैं, तो संभवत: टीम का नेतृत्व कौन करने जा रहा है? फिर, वह (रहाणे या अश्विन को कप्तानी देना) हो सकता है। एक अंतरिम समाधान और, इस प्रक्रिया में, आप किसी और को तैयार कर सकते हैं जो इन लोगों के अधीन भविष्य का कप्तान हो सकता है।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि अगले तीन वर्षों में, चारों ओर क्रिकेट मैचों की भारी संख्या के साथ, विभाजित कप्तानी आदर्श हो सकती है, विशेष रूप से हाल के कुछ वर्षों में इंग्लैंड जैसे पक्ष को इससे लाभ हुआ है। हमारे पास पहले से ही वह जगह है - हार्दिक टी20 में कर रहा है जबकि रोहित टेस्ट और वनडे में ऐसा कर रहा है। अगर भविष्य में ऐसा होता है तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Jun 2023 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story