शाहीन आफरीदी की पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी; हुरैरा, जमाल पहली बार टीम में

शाहीन आफरीदी की पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी; हुरैरा, जमाल पहली बार टीम में
Shaheen Afridi .(photo:ICC/Twitter)
डिजिटल डेस्क, लाहौर। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी की श्रीलंका की सरजमीं पर अगले महीने से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पीसीबी ने यह भी कहा कि अनकैप्ड बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा और हरफनमौला आमिर जमाल को अपना पहला टेस्ट कॉल-अप मिला है और वे आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र में पाकिस्तान की पहली सीरीज का हिस्सा होने जा रही 16 सदस्यीय टीम शामिल हैं। इसके साथ ही मोर्न मोर्कल को छह महीने के अनुबंध पर टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है।

शाहीन, जो आखिरी बार जुलाई 2022 में सबसे लंबे प्रारूप में खेले थे, जब उन्हें श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट में घुटने में चोट लगी थी, वह टेस्ट विकेटों के शतक तक पहुंचने से एक विकेट दूर हैं और पाकिस्तान के किसी भी गेंदबाज ने दिसंबर 2018 की शुरूआत में उनके पदार्पण करने के बाद से उनसे अधिक विकेट नहीं लिए हैं। ।

23 वर्षीय तेज गेंदबाज का औसत 24.86 है और उसकी इकॉनमी 3.04 है, और आखिरी बार जुलाई 2022 में घुटने की चोट से पहले टेस्ट क्रिकेट खेला था, जिसकी पुनरावृत्ति पिछले साल पुरुषों के टी 20 विश्व कप फाइनल में हुई थी।

शाहीन ने टेस्ट टीम में अपनी वापसी पर कहा, मैं अपने प्रशंसकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने कठिन समय में मेरा साथ दिया और मैं आगे की चुनौतियों के लिए तैयार हूं।

उन्होंने कहा, मैं एक साल के बाद पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी करने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मुझे टेस्ट क्रिकेट की कमी खली और मेरे लिए इस प्रारूप से दूर रहना कठिन था। श्रीलंका में चोट के कारण पूरे घरेलू सत्र से बाहर रहने के बाद। मैं उसी देश में प्रभावशाली वापसी करने और टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का शतक पूरा करने के लिए बेताब हूं।

मुख्य चयनकर्ता हारून राशिद ने कहा, श्रीलंका में परिस्थितियां काफी हद तक उंगली के स्पिनरों के पक्ष में हैं - कुछ ऐसा जो हमने वर्षों से देखा है और पाकिस्तान की पिछली यात्रा के दौरान - इसलिए हमारे पास अबरार अहमद की रहस्यमय स्पिन के साथ जाने के लिए तीन ऐसे गेंदबाज हैं।

21 वर्षीय हुरैरा ने 24 प्रथम श्रेणी, 10 लिस्ट ए और छह टी20 खेले हैं और कायद-ए-आजम ट्रॉफी के पिछले दो संस्करणों में अग्रणी रन-स्कोरर होने के बाद स्थान अर्जित किया है। 2022-23 के संस्करण में, हुरैरा 1000 रन के आंकड़े को पार करने वाला एकमात्र बल्लेबाज था, जिसने नॉर्दर्न को अपना पहला खिताब दिलाने में एक अभिन्न भूमिका निभाई।

उस सीजन के 11 मैचों में, हुरैरा ने 73.14 की औसत से 1,024 रन बनाने के लिए चार शतक और दो अर्धशतक लगाए। उन्होंने पिछले महीने जिम्बाब्वे के दौरे पर अपना प्रथम श्रेणी का फॉर्म जारी रखा और जिम्बाब्वे ए के खिलाफ क्वावेवे और मुतारे में 178 और 64 रन बनाए और महान जावेद मियांदाद के बाद पाकिस्तान में प्रथम श्रेणी तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड बनाया।

दूसरी ओर, आमिर पिछले साल सितंबर में अपने टी20 डेब्यू मैच में इंग्लैंड के मोईन अली के खिलाफ आखिरी ओवर में 15 रन बचाने के बाद चर्चा में आए थे। उनकी बेदाग डेथ बॉलिंग ने पाकिस्तान को सात मैचों की श्रृंखला के पांचवें टी20 में इंग्लैंड पर छह रन की रोमांचक जीत दिलाने में मदद की।

27 वर्षीय आमिर कायद-ए-आजम ट्रॉफी 2022-23 में तेज गेंदबाजों के लिए विकेट लेने वाले चार्ट में शीर्ष पर रहे, उन्होंने 29.71 के औसत पर 31 विकेट लिए, जबकि दो बार पांच विकेट लिए। वह जिम्बाब्वे और पाकिस्तान के बीच हाल ही में छह मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला में 21 की औसत से 16 शिकार करने वाले अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे।

राशिद ने कहा, साथ ही, हम तेज गेंदबाजों की आवश्यकता को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और इस तरह, हमने चार तेज गेंदबाजों को शामिल किया है, इसलिए कप्तान और टीम प्रबंधन के पास दौरे पर पर्याप्त संसाधन हैं। हमारे पास एक मजबूत बल्लेबाजी क्रम है, जिस पर मुझे विश्वास है कि वे दो मैचों में अच्छा करेंगे।

उन्होंने कहा, जिन खिलाड़ियों का चयन नहीं हो पाया है, उन्हें ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि वे हमारी योजनाओं का हिस्सा बने हुए हैं। हमारे आगे एक रोमांचक और चुनौतीपूर्ण सीजन है और उन्हें खुद को तैयार रखने के लिए घरेलू क्रिकेट और दौरों में अधिक से अधिक मौकों का फायदा उठाना चाहिए।

पाकिस्तान नौ जुलाई को श्रीलंका के लिए रवाना होने से पहले एक शिविर के लिए तीन जुलाई को कराची में इकट्ठा होगा। दौरे के कार्यक्रम की घोषणा श्रीलंका क्रिकेट द्वारा उचित समय पर की जाएगी। पाकिस्तान और श्रीलंका ने आखिरी बार जुलाई 2022 में टेस्ट सीरीज खेली थी जो 1-1 से ड्रॉ रही थी।

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (उपकप्तान और विकेटकीपर), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, हसन अली, इमाम-उल-हक, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, नोमान अली, सलमान अली आगा , सरफराज अहमद (विकेटकीपर), सऊद शकील, शाहीन आफरीदी और शान मसूद

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2023 10:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story