भारत बनाम साउथ अफ्रीका: पहले दिन भारत पर हावी रहा साउथ अफ्रीका, 208 पर गंवाए 8 विकेट, आखिरी समय में बारिश ने डाला खलल

पहले दिन भारत पर हावी रहा साउथ अफ्रीका, 208 पर गंवाए 8 विकेट, आखिरी समय में बारिश ने डाला खलल
  • पहले दिन साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने बरसाया कहर
  • राहुल को छोड़कर सभी बल्लेबाज हुए फैल
  • पहले दिन भारत का स्कोर 208/8

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में मेज़बान दक्षिण अफ्रीका भारत पर हावी रहा। पहले दिन की समाप्ति होने तक भारतीय टीम ने 59 ओवर में 8 विकेट पर 208 रन बनाए। दिन के आखिर में बारिश ने मैच में खलल डाला और जिससे रुका हुआ मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। भारत के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए। वह और मोहम्मद सिराज नाबाद पवेलियन लौटे। वहीं अफ्रीका की ओर से तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा ने सबसे ज़्यादा 5 विकेट चटकाए।

नहीं चल पाए भारतीय बल्लेबाज

सेंचुरियन में खेले जा रहे इस मैच में पहले दिन दक्षिण अफ्रीका टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने का फैसला किया, जो कि सही साबित हुआ। भारतीय टीम ने अपने शुरुआती तीन विकेट जल्दी गंवा दिए। टीम को 5वें ही ओवर में पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लग गया, जो 1 चौके की मदद से 05 रन बनाकर कगिसो रबाडा का शिकार बने। इसके बाद 10वें ओवर में दूसरे ओपनर यशस्वी जायसवाल 4 चौकों की मदद से 17 रन स्कोर कर पवेलियन लौटे। उन्हें नांद्रे बर्गर ने अपना शिकार बनाया। इस झटके से टीम अभी उबर नहीं पाई थी कि 12वें ओवर में उसे शुभमन गिल के रुप में तीसरा झटका लगा, जो महज़ 02 रन स्कोर कर पवेलियन लौटे। इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी कर स्कोर को 90 पार पहुंचाया। यह साझेदारी 27वें ओवर टूटी जब श्रेयस अय्यर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रन बनाकर आउट हो गए। इसके कुछ देर बाद बाद ही विराट कोहली की भी चलते बने। उन्हें 31वें ओवर में कगिसो रबाडा ने अपना शिकार बनाया। कोहली ने 5 चौकों की मदद से 38 रनों की पारी खेली।

लड़खड़ाती पारी को राहुल ने संभाला

कोहली और अय्यर के बाद नंबर सात पर बैटिंग के लिए उतरे आर अश्विन 2 चौकों की मदद से 08 रन बनाकर आउट हुए। फिर 46वें ओवर में शार्दुल ठाकुर को रबाडा ने 24 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर पवेलियन रवाना किया। इसके बाद टीम इंडिया ने पहले दिन का अपना आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में खोया, जिन्होंने 19 गेंदें खेल 1 रन बनाया।

इसके बाद केएल राहुल और मोहम्मद सिराज ने खेल को आगे बढ़ाया। इस बीच बारिश शुरू हो गई। 59 ओवर के बाद खेल रुक गया और फिर दोबारा शुरू नहीं हो सका।

भारत के सभी बल्लेबाज जहां दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ नतमस्तक नजर आई, वहीं इस दौरान केएल राहुल ने शानदार पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 200 रन के पार कराया। दिन का खेल खत्म होने तक केएल राहुल ने 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 70 रन बनाए। वह मोहम्मद सिराज के साथ क्रीज पर मौजूद हैं।

Created On :   26 Dec 2023 4:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story