एशिया कप 2023: कल खेला जाएगा भारत और श्रीलंका के बीच खिताबी मुकाबला, आठवीं बार एशिया कप के फाइनल में भिड़ेंगी दोनों टीमें

कल खेला जाएगा भारत और श्रीलंका के बीच खिताबी मुकाबला, आठवीं बार एशिया कप के फाइनल में भिड़ेंगी दोनों टीमें
  • आठवीं बार एशिया कप का खिताब जीतना चाहेगी भारतीय टीम
  • सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीतना चाहेगी श्रीलंकाई टीम

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला कल भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाने वाले इस खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम अपने वनडे फॉर्मेट के एशिया कप खिताब को डिफेंड करना चाहेगी। जबकि पिछले साल टी-20 एशिया कप खिताब पर कब्जा जमाने वाली श्रीलंकाई टीम लगातार दूसरी बार एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाना चाहेगी। एशिया कप के इतिहास में आठवीं बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल रही दोनों टीमों के बीच का यह मुकाबला कल दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

दोनों टीमों ने किया धमाकेदार प्रदर्शन

एशिया कप 2023 में भारत और श्रीलंका दोनों ही टीमों ने बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है। दोनों ही टीमों ने अब तक इस टूर्नामेंट में केवल एक-एक मुकाबला ही गंवाया है। जहां श्रीलंकाई टीम भारत के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में हार के बाद खिताबी मुकाबला खेलेगी। वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम भी अपने आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश से हारकर फाइनल मुकाबला खेलने पहुंची है। इस खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम आठवीं बार एशिया कप का टाइटल अपने नाम करने के इरादे उतरेगी। वहीं दूसरी ओर अपने घरेलू मैदान पर खेल रही श्रीलंका सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीतना चाहेगी।

बराबरी की टक्कर देती हैं दोनों टीमें

भारत और श्रीलंका की रायवलरी बेहद पुरानी है। दोनों पड़ोसी देश पिछले कई दशकों से एक-दूसरे को कांटे की टक्कर देते आ रहे हैं। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 166 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें एकतरफा बढ़त बनाते हुए भारतीय टीम ने 97 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि श्रीलंका को केवल 57 मैचों में जीत मिली है। हालांकि, एशिया कप में यह आंकड़े बराबरी के हो जाते हैं क्योंकि टूर्नामेंट में खेले गए 20 मैचों में से 10 मैचों में श्रीलंका, तो 10 मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है।

क्या कहती है पिच और वेदर रिपोर्ट

पूरे टूर्नामेंट की तरह इस फाइनल मुकाबले में भी बारिश खलल डाल सकती है। आज के दिन कोलंबो में 80 प्रतिशत बारिश की संभावना है। हालांकि, इस खिताबी मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा गया है। जबकि लगातार हो रही बारिश की वजह से मैदान का आउटफील्ड काफी धीमा हो गया है। साथ ही नमी की वजह से पिच भी गेंदबाजों के लिए मददगार बनी हुई है। ऐसे में आज का मुकाबला लो-स्कोरिंग देखने को मिल सकता है। लेकिन पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की ओर से बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन/श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेलाल्गे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा।

Created On :   16 Sep 2023 1:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story