सीबीआई ने खुद को कनाडाई सरकारी अधिकारी बताने वाले साहिल पाल को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने खुद को कनाडाई सरकारी अधिकारी बताने वाले साहिल पाल को गिरफ्तार किया
  • पाल ने कनाडाई नागरिकों को धोखा दिया है
  • पाल के आवास से करीब 1 करोड़ रुपये कैश बरामद किया गया था
  • तलाशी के दौरान आपत्तिजनक डिजिटल साक्ष्य, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, दस्तावेज बरामद किए गए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिप्टो धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने खुद को कनाडाई सरकारी अधिकारी बताने वाले साहिल पाल को गिरफ्तार किया है। पाल ने कनाडाई नागरिकों को धोखा दिया है।

बुधवार को छापेमारी के दौरान पाल के आवास से करीब 1 करोड़ रुपये कैश बरामद किया गया था। आरोपी अपने सहयोगी आशीष भंभानी के साथ क्रिप्टो धोखाधड़ी रैकेट चला रहा था। पाल को राउज़ एवेन्यू जिला अदालत में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने उसे 29 जुलाई तक सीबीआई की हिरासत में भेज दिया।

इस सिलसिले में सीबीआई ने गुरुवार को दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर आरोपी के परिसरों पर तलाशी ली। तलाशी के दौरान आपत्तिजनक डिजिटल साक्ष्य, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, दस्तावेज बरामद किए गए।

एफआईआर में जिक्र किया गया है कि एक आरोपी के परिसर से 1 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए। एक अधिकारी ने बताया कि 11 मई को दिल्ली निवासी साहिल पाल, आशीष भंभानी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। आरोप लगाया गया था कि आरोपी कनाडा के सरकारी अधिकारियों के रूप में अपनी धोखाधड़ी की गतिविधियों को अंजाम दे रहा था।

अधिकारी ने कहा कि उनकी कार्यप्रणाली में बिना सोचे-समझे पीड़ितों को फर्जी तकनीकी सहायता परामर्श प्रदान करना और फिर उन्हें क्रिप्टोकरेंसी फंड ट्रांसफर करने के लिए मजबूर करना शामिल था। गलत तरीके से अर्जित की गई इन क्रिप्टोकरेंसी परिसंपत्तियों को बाद में कई क्रिप्टो वॉलेट के जरिए से भेजा गया, जो अंतत: अपराधियों के अपने क्रिप्टो खातों में समाप्त हो गईं। अधिकारी ने बताया कि मामले में आगे की जांच जारी है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 July 2023 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story