राजनीति: सीट बंटवारे पर चर्चा, शरद पवार से मिले राहुल गांधी

सीट बंटवारे पर चर्चा, शरद पवार से मिले राहुल गांधी
जल्द मूर्त रूप देने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को राकांपा सुप्रीमों शरद पवार से मुलाकात की। जानकारी के मुताबिक लगभग 25 मिनट चली इस बैठक् में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कथित नाराजगी और इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर फंसे पेंच पर बातचीत हुई है। महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को जल्द मूर्त रूप देने पर भी मंत्रणा हुई है।

सबसे पहले महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर लगेगी मुहर!

दरअसल पश्चिम बंगाल, बिहार, पंजाब और दिल्ली में सीट बंटवारे पर इंडिया गठबंधन के दल एक दूसरे पर दबाव बनाने की जुगत मंे हैं। ऐसे में कांग्रेस महाराष्ट्र में सबसे पहले सीट बंटवारे को अंतिम रूप देकर दूसरे राज्यों में जमी बर्फ पिघलाने की कोशिश में है। सूत्र बताते हैं कि महाविकास आघाड़ी में शामिल तीन प्रमुख दलों शिवसेना (यूबीटी), राकांपा और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर ज्यादा तनातनी नहीं है। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे भी कह चुके हैं कि एक-दो अहम बैठक् में महाराष्ट्र का मसला सुलझ जाएगा। इस संबंध में उद्धव ठाकरे और राहुल गांधी के बीच पिछले 19 दिसंबर को बातचीत हो चुकी है। इसी कड़ी में राहुल गांधी ने आज शरद पवार से मुलाकात की है। माना जा रहा है कि तीनों प्रमुख दलों के नेता जल्द ही दिल्ली में मिलेंगे और सीट बंटवारे को अंतिम रूप देंगे।

नीतीश की नाराजगी पर भी हुई बात

राहुल गांधी ने पवार से मिलने से पहले आज नीतीश कुमार से बात की थी। जानकारी के मुताबिक इस बातचीत में राहुल ने नीतीश को गठबंधन में बड़ी भूमिका दिए जानो का भरोसा दिया है। सूत्र बताते हैं कि राहुल ने नीतीश के साथ हुई बातचीत का ब्यौरा भी पवार काे दिया है। दरअसल इंडिया गठबंधन का संयोजक नहीं बनाए जाने से नाराज चल रहे नीतीश को मनाने की कवायद जारी है। इस मामले में पवार की भूमिका अहम रहने वाली है। बताया जा रहा है कि गठबंधन के लिए बन रहे न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर भी बात हुई है।

Created On :   22 Dec 2023 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story