दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामलों में वृद्धि मौसमी है : डॉ. हर्ष भारद्वाज

दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामलों में वृद्धि मौसमी है : डॉ. हर्ष भारद्वाज
  • दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है
  • जीटीबी अस्पताल में एक कार्यात्मक बुखार क्लिनिक है
  • लोगों को अस्वच्छ जगहों पर खाना नहीं खाना चाहिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। इस पर एक सवाल के जवाब में गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के डॉ. हर्ष भारद्वाज ने आईएएनएस को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू और मलेरिया के मामलों में वृद्धि मौसमी है।

हालांकि, उन्होंने लोगों से डेंगू, मलेरिया और अन्य मच्छर जनित बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए निवारक उपाय करने के लिए आगाह किया है। डॉक्टर ने कहा कि मच्छर जनित बीमारियों के मामले बढ़ने का मुख्य कारण मौसम ही है। बारिश का मौसम है और इस मौसम में पानी जमा हो जाता है, जो मच्छरों के लिए आसान प्रजनन स्थल प्रदान करता है।

डॉ. हर्ष भारद्वाज ने सावधानियों के बारे में बात करते हुए कहा, "लोगों को अस्वच्छ जगहों पर खाना नहीं खाना चाहिए। उन्हें बर्तनों और आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। कीटाणुनाशक का छिड़काव भी महत्वपूर्ण है।"

उन्होंने कहा कि मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। आमतौर पर इस मौसम में बुखार के मामले बढ़ जाते हैं। टायफाइड, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के कारण बुखार हो सकता है। जीटीबी अस्पताल में एक कार्यात्मक बुखार क्लिनिक है। मरीज के इलाज के लिए हमारे पास पर्याप्त इंतजाम हैं।

दिल्ली नगर निगम की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में दिल्ली में डेंगू के 105, मलेरिया के 13 और चिकनगुनिया का एक नया मामला सामने आया। इस साल 5 अगस्त तक डेंगू के कुल मामले 348, मलेरिया के 85 और चिकनगुनिया के 15 मामले सामने आए।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Aug 2023 3:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story