कच्ची शराब का कारोबार: बार्डर के गांवों से 42 लाख से ज्यादा की शराब तैयार करने वाला लाहन जब्त

बार्डर के गांवों से 42 लाख से ज्यादा की शराब तैयार करने वाला लाहन जब्त
  • चुनाव के चलते बड़े पैमाने पर बन रही थी कच्ची शराब
  • ऐसे समझे लाहन से बनी शराब का गणित
  • दोनों राज्यों के दल ने अन्य ठिकानों पर भी दी दबिश

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में महाराष्ट्र बार्डर पर दो राज्यों की आबकारी और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए तीन गांवों में छापा मारा। गांव के बाहर लगी शराब भट्टियों से ४२ लाख रुपए से ज्यादा की शराब तैयार करने वाला लाहन जब्त किया है। बताया जाता है कि चुनाव के चलते बड़े पैमाने पर कच्ची शराब तैयार की जा रही थी।

जानकारी अनुसार लोकसभा चुनाव के चलते महाराष्ट्र और मप्र आबकारी व पुलिस के संयुक्त दल ने बुधवार को महाराष्ट्र बार्डर से लगे गांव मेहराखापा के नाले, बड्ढामाल के जंगल और कोढऱ के अड्डों पर छापा मारा। इन ठिकानों से से 21 हजार किलो महुआ लाहन और 110 लीटर कच्ची शराब जब्त की। जंगल में लावारिस अवस्था में बड़े- बड़े पॉलिथिन बैग में लाहन और रबर ट्यूब में शराब भरी हुई थी। 21 लाख रुपए कीमत के इस लाहन से 42 लाख रुपए से ज्यादा की शराब बनाने की तैयारी थी। संयुक्त दल ने कार्रवाई कर लाहन को नष्ट कर दिया, भट्टियों को तोड़ दिया तथा शराब जब्त की है।

ऐसे समझे लाहन से बनी शराब का गणित

महुआ को सड़ाकर लाहन बनाया जाता है। फिर लाहन को पकाने से निकली भाप को ठंडी करके स्प्रिट बनाई जाती है। इसी स्प्रिट में पानी मिलाकर कच्ची शराब बनाई जाती है। जानकारों के अनुसार १ किलो लाहन से २ लीटर से ज्यादा शराब बनाई जाती है। इसके लिए तस्कर नदी व नालों के किनारे भट्टी लगाते हैं। ताकि महुआ को सड़ाने की जगह, पानी की उपलब्धता और भट्टी जलाने लकडिय़ों की उपलब्धता मुफ्त हो सके।

ऐसे किया कच्ची शराब का मूल्य निर्धारण

- 1 हजार रुपए प्रति किलो लाहन की कीमत

- 100 रुपए लीटर कच्ची शराब की कीमत

- 21 हजार किलो लाहन जब्त हुआ

- 42 हजार लीटर शराब इस लाहन से बनती

- 42 लाख रुपए बनी हुई शराब का मूल्य होता

दोनों राज्यों के दल ने अन्य ठिकानों पर भी दी दबिश

एडीईओ जीएल मरावी, भारती गौंड, एसआई अर्चना घोरमारे, आकाश मेश्राम, जीत सिंह धुर्वे, महाराष्ट्र आबकारी से निरीक्षक जयेन्द्र जठार, सुनयना वाघमारे, सुरेश राजगाड़े और बड़चिचोली थाने से एनएस उईके यहित अन्य स्टॉफ ने शराब ठिकानों की घेराबंदी कर रेड मारी। इसके अलावा ग्राम राजना में भोला धुर्वे से 14 बियर जब्त कर कुल 7प्रकरण बनाए।

Created On :   11 April 2024 4:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story