दिल्ली: कम दृश्यता के कारण 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों में देरी

कम दृश्यता के कारण 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों में देरी
  • दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा
  • पिछले कुछ दिनों से शहर में, सुबह के वक्त घना कोहरा छाया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से शहर में, खासकर सुबह के वक्त घना कोहरा छाया हुआ है। शुक्रवार की सुबह भी राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में कोहरे की परत छाई रही और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिन में दृश्यता में सुधार होने की संभावना है और न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से चार डिग्री अधिक है।

आईएमडी ने कहा,पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार रात से शनिवार (30 दिसंबर) सुबह तक और कुछ हिस्सों में रात/सुबह के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।”

आईएमडी कोहरे की तीव्रता को चार प्रकारों में वर्गीकृत करता है - उथला, मध्यम, घना और बहुत घना कोहरा। दृश्यता क्रमशः 999 मीटर से 500 मीटर, 499 मीटर से 200 मीटर, 199 मीटर से 50 मीटर और 50 मीटर से कम तक होती है। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के पालम स्टेशन पर 150 मीटर और सफदरजंग स्टेशन पर 200 मीटर दृश्यता दर्ज की गई।

जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा, कोहरा धीरे-धीरे छंटने का अनुमान है, इससे दोपहर तक वातावरण साफ हो जाएगा। उड़ान और ट्रेन कार्यक्रम भी प्रभावित हो रहे हैं, कई उड़ानों में देरी हो रही है और कुछ को संभवतः रद्द करना पड़ रहा है। कम दृश्यता के कारण 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में देरी का सामना करना पड़ा।

यात्रियों के लिए कोहरे के कारण उत्पन्न चुनौती में, दिल्ली क्षेत्र में आने वाली कई ट्रेनों को भी देरी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार क्षेत्र में पीएम2.5 का स्तर 473 पर 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है और पीएम10 447 पर पहुंच गया है, और सीओ 107 तक गिर गया है, जिसे 'मध्यम' के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे टी3 पर पीएम2.5 का स्तर 425 और पीएम10 का स्तर 405 देखा गया, जो दोनों 'गंभीर' श्रेणी में आते हैं। सीओ का स्तर 'मध्यम' रेटिंग बनाए रखते हुए 104 दर्ज किया गया।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Dec 2023 9:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story