• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • ASANI cyclone wreaks havoc in Andhra Pradesh, warns not to let honey bees in the sea, high alert in coastal areas

असानी साइक्लोन : आंध्रप्रदेश में असानी चक्रवात ने मचाया कहर, मछुआरों को समुद्र में न जानें की चेतावनी, तटीय इलाकों में हाईअलर्ट

May 11th, 2022

हाईलाइट

  • बंगाल की तरफ बढ़ गया है तूफान
  • रेड अलर्ट के बाद राज्य में बुधवार को होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षाएं टलीं

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टनम। कहते हैं कि जब प्रकृति कहर बरपाना शुरू कर दे फिर उसके सामने सब नतमस्तक हो जाते हैं। आंध्रप्रदेश में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। साइक्लोन असानी ने आंध्रप्रदेश में अपना रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है। भयंकर तूफान व बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। 

गौरतलब है कि चक्रवात असानी ने 24 घंटे में ही अपनी रास्ता बदल लिया है। बीते मंगलवार तक अनुमान लगाए जा रहे थे कि चक्रवात ओडिशा और बंगाल की खाड़ी की ओर जा सकता है लेकिन आंध्रप्रदेश की ओर रूख कर लिया है। इसी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने समुद्र की तरफ लोगों को न जानें की हिदायत दी।

मौसम विभाग ने जताई आशंका

FDGFDGFD

उधर, मौसम विभाग ने बताया है कि असानी साइक्लोन कभी भी विशाखापट्टनम और काकीनाड़ा के बीच तटीय इलाके पर लैंडफॉल कर सकता है। मौसम विभाग ने इस दौरान भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक इस दौरान हवाएं 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। लोगों के बचाव को लेकर आंध्रप्रदेश सरकार ने 7 रिलीफ कैंप भी बनाए हैं। 

असानी चक्रवात बंगाल की तरफ कर रहा रूख

मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनी के मुताबिक असानी तूफान बंगाल की तरफ धीरे-धीरे बढ़ रहा है। हालांकि अभी आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। विभाग के मुताबिक गुरूवार को भी यहां पर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है, इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। असानी तूफान का प्रभाव आसपास के प्रदेशों में देखने को मिल सकता है। बताया जा रहा है कि इस तूफान से बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ भी प्रभावित रहेगा। यहां पर तेज हवाओं के साथ 11 व 13 मई के बीच बारिश की भी संभावना बताई जा रही है। 

तूफान की वजह से कई फ्लाइट्स कैंसिल

असानी तूफान की वजह से आज कई फ्लाइट्स कैंसिल रहीं। बुधवार को इंडिगो की तरफ से सभी फ्लाइट्स 22 आगमन व 22 प्रस्थान की कैंसिल कर दी हैं। एयर एशिया ने भी बेंगलुरू और दिल्ली से विशाखापत्तनम जाने वाली एक-एक फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है। इसी बीच तूफान की स्थिति को देखते हुए आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने तटीय जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हालात पर चर्चा की। सभी को किसी भी इमरजेंसी के दौरान अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।