मुंबई यूनिवर्सिटी के परीक्षा परिणाम में देरी, शिक्षकों की यूनियन पहुंची कोर्ट

Mumbai Universitys examination results delayed, teachers union reached court
मुंबई यूनिवर्सिटी के परीक्षा परिणाम में देरी, शिक्षकों की यूनियन पहुंची कोर्ट
मुंबई यूनिवर्सिटी के परीक्षा परिणाम में देरी, शिक्षकों की यूनियन पहुंची कोर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कॉपी जांचने के लिए मुंबई यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन स्क्रीन मार्किंग (OSM) व्यवस्था को प्रभावी ढंग से न लागू किए जाने के कारण परीक्षा परिणाम समय पर घोषित नहीं हो पाए हैं। यूनिवर्सिटी ने OSM के लिए जरूरी संसाधन तैयार किए बिना ही इसे लागू कर दिया। यह दावा करते हुए नाराज शिक्षकों द्वारा बॉम्बे हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है।

मुंबई यूनिवर्सिटी कॉलेज टीचर्स यूनियन व महानगर के कई कॉलेजों के प्रोफेसरों की ओर से दायर की गई याचिका में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी ने परीक्षा भवन में कॉपी जांचने के लिए कंप्यूटर उपलब्ध कराने की बजाय कॉलेजों को कंप्यूटर का इंतजाम करने को कहा। इसके साथ ही तेज गति का इंटरनेट भी नहीं उपलब्ध कराया गया। जिसके चलते काम तेजी से नहीं हो पाया है। फिर भी नियमों का पालन किए बगैर कई प्रोफसरों को नोटिस जारी किया गया है। अब प्रोफेसरों को तेजी से कॉपी जांचने के लिए कहा जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर नया शैक्षणिक सत्र भी शुरू हो गया है। शिक्षकों के उत्तरपुस्तिकाओं की जांच में व्यस्तता के चलते प्रवेश लेने वाले बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वे उनके पाठ्यक्रम को पूरा नहीं कर पा रहे है। इसलिए यूनिवर्सिटी को निर्देश दिया जाए कि वह OSM को प्रभावी तरीके से लागू करे। और इसके लिए जरूरी इनफ्रास्टेक्चर उपलब्ध कराए।

सोमवार को चीफ जस्टिस मंजूला चिल्लूर की बेंच के सामने याचिका का उल्लेख किया गया। बेंच ने गुरुवार को याचिका पर सुनवाई रखी है। गौरतलब है कि मुंबई यूनिवर्सिटी के परीक्षा परिणाम में देरी को लेकर बवाल मचा हुआ है। शिवसेना शिक्षामंत्री विनोद तावड़े का इस्तीफा भी मांग चुकी है।

Created On :   1 Aug 2017 1:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story