दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर के मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे कोरोना पाजिटिव

August 26th, 2020

हाईलाइट

  • ट्वीट कर खुद पाजिटिव होने की दी जानकारी
  • संपर्क में आए लोगों से टेस्ट करवाने की अपील

 डिजिटल डेस्क, नागपुर। पिछले पांच महीने से शहर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जोर लगा रहे मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे  कोरोना की चपेट में आ गए। मुंढे ने खुद ट्वीट कर खुद ‘पॉजिटिव’ होने की जानकारी दी और कहा कि ‘वी शैल विन’। 

कई बार जांच करवाई
उन्होंने बताया-कोरोना संक्रमण काल में प्रशासन प्रमुख के रूप में कार्य करते समय अनेक लोगों के संपर्क में आया। सावधानी के लिए कई बार कोरोना जांच कराई। सोमवार को की गई जांच में ‘पॉजिटिव’ रिपोर्ट आई। लक्षण नहीं है, लेकिन पॉजिटिव होने के कारण  नियमानुसार ‘होम आइसोलेशन’ (गृह अलगीकरण) में हूं। घर से ही कोरोना संक्रमण की समीक्षा करता रहूंगा। पिछले 14 दिन में जो-जो मेरे संपर्क में आए हैं, वे खुद की जांच अवश्य कराएं। 

संपर्क मेें आए लोगों की लंबी श्रृंखला
परिवार की रिपोर्ट निगेटिव : मुंढे ने परिवार के साथ सोमवार को ही जांच कराई थी। परिवार में पत्नी व दो बच्चे हैं। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। मुंढे के पॉजिटिव आने के बाद पिछले 5 दिन में उनके संपर्क में आने वाले सभी अधिकारी-कर्मचारियों की जांच की जा रही है। 

सोमवार को ही इनके साथ की थी बैठक: सोमवार की ही सुबह आयुक्त ने कार्यालय में सभी विभाग प्रमुखों के साथ बैठक की थी। इसमें अतिरिक्त आयुक्त, उपायुक्त स्तर के अधिकारी मौजूद थे। 

87 स्टाफ की जांच, आज आएगी रिपोर्ट: मंगलवार को संपर्क में आए 87 अधिकारी-कर्मचारियों की कोरोना जांच की गई है। इन सभी की रिपोर्ट बुधवार को आएगी। इसके अलावा पिछले पांच दिन में जो-जो संपर्क में आया है, उनकी तलाश कर जांच की जा रही है। 

8 दिन पहले... फडणवीस की बैठक में शामिल हुए थे 
गत 17 अगस्त को पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मनपा में कोरोना की समीक्षा बैठक की थी, जिसमें महापौर संदीप जोशी, पूर्व पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, पूर्व राज्यमंत्री परिणय फुके, विधायक विकास कुंभारे, कृष्णा खोपड़े, नागो गाणार, प्रवीण दटके, प्रा. अनिल सोले, मोहन मते, समीर मेघे, उपमहापौर मनीषा कोठे,  स्थायी समिति सभापति विजय झलके, दयाशंकर तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में आयुक्त मुंढे भी शामिल हुए थे। 

इन बैठकों में भी उपस्थिति : पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत द्वारा ली गई दो-तीन बैठकों में भी वे शामिल हुए थे, जिसमें विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे आदि शामिल थे।

भावनात्मक संदेश...
मैं पॉजिटिव हूं, लेकिन आप न हों, इसके लिए मेरा संघर्ष जारी रहेगा  

एक और संदेश में श्री मुंढे ने कहा कि पिछले साढ़े पांच महीने से हम कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं। लॉकडाउन, मिशन बिगीन अगेन के माध्यम से कोरोना संक्रमण रोकने का हम सभी ने प्रयास किया। इन साढ़े पांच महीनों में प्रत्येक कोरोना वॉरियर्स ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। आज भी दे रहे हैं।  मैं बार-बार बता रहा हूं कि प्रत्येक व्यक्ति कोरोना संक्रमित है, यह समझकर सतर्कता बरतें, नहीं तो यह वायरस जानलेवा साबित हो सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान खुद ही रखना है। कोरोना की नागपुर में एंट्री के बाद मेरे साथ मेरे सभी सहयोगियों ने आवश्यक सावधानी बरती है। लेकिन, सेवा देते समय कहीं न कहीं कोरोना मरीजों से संपर्क होता ही है। इससे मनपा के कर्मचारियों को भी कोरोना का संक्रमण हुआ। आज मैं खुद पॉजिटिव निकला, लेकिन हमारा सेवा का काम रुकेगा नहीं। मैं जहां रहूंगा, वहीं से नागपुर में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करता रखूंगा। मैं पॉजिटिव हूं, लेकिन आप न हों, इसके लिए मेरा संघर्ष जारी रहेगा। जो पॉजिटिव आए हैं, उन्हें योग्य उपचार मिले, इसके लिए व्यवस्था सक्षम बनाने का मेरा संकल्प है, यह विश्वास दिलाता हूं।