• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Oxygen plant of Ratlam is a big relief for the people of the area: Chief Minister Shri Chouhan Chief Minister Shri Chouhan inaugurated oxygen plant in Medical College Ratlam!

दैनिक भास्कर हिंदी: रतलाम का ऑक्सीजन प्लांट क्षेत्र की जनता के लिए बड़ी राहत : मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया मेडिकल कॉलेज रतलाम में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण!

June 1st, 2021

डिजिटल डेस्क | जबलपुर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि दूसरों की भलाई और उनकी जिन्दगी बचाने से बड़ा कोई पुण्य नहीं है। जियो और जीने दो हमारी परंपरा और संस्कृति है। कोरोना के भीषण काल में ऑक्सीजन का संकट हम सबने देखा और भोगा है। ऐसी स्थिति में शासकीय मेडिकल कॉलेज रतलाम में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर क्षेत्र की जनता को राहत और सुरक्षा देना सराहनीय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास से शासकीय मेडिकल कॉलेज रतलाम में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण कर संबोधित किया। कोरोना महामारी के संकट काल में ऑक्सीजन की समस्या दूर करने के लिए चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा एक करोड़ दो लाख रुपये की लागत से ऑक्सीजन प्लांट मेडिकल कॉलेज रतलाम में स्थापित किया गया है।

कार्यक्रम में वित्त एवं रतलाम जिला कोविड प्रभारी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, विधायक रतलाम श्री चेतन्य काश्यप, सांसद श्री गुमान सिंह डामोर तथा अधिकारी उपस्थित थे। कम समय में तैयार हुआ ऑक्सीजन प्लांट मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विधायक श्री चेतन्य काश्यप द्वारा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने से शासकीय मेडिकल कॉलेज रतलाम ऑक्सीजन में आत्म-निर्भर हो गया है। कम समय में तैयार हुए इस प्लांट से 57 क्यूबिक मीटर अर्थात एक हजार लीटर प्रति मिनिट ऑक्सीजन मेडिकल कॉलेज के मरीजों को मिल सकेगी। कोरोना के बाद भी यह प्लांट लगातार उपयोगी रहेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में देश और प्रदेश ने ऑक्सीजन का संकट देखा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल से ऑक्सीजन एक्सप्रेस रेल और खाली ऑक्सीजन टैंकर एयरफोर्स के विमानों द्वारा लिफ्ट कर ऑक्सीजन आपूर्ति की गई। इस सहयोग के लिए मध्यप्रदेश प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभारी है। 135 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात किए गए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चेतन्य फाउंडेशन द्वारा रतलाम के साथ आसपास के शहरों में ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। संकट के समय किया गया यह सहयोग फाउंडेशन की सकारात्मक सोच को दर्शाता है। फांउडेशन द्वारा 135 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात किए गए। रतलाम के मेडिकल कॉलेज में 70 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देकर 60 बेड का ऑक्सीजन वार्ड शुरू कराया गया। मंदसौर-नीमच संसदीय क्षेत्र में 25, झाबुआ-अलीराजपुर संसदीय क्षेत्र में 20, रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में 10 और बदनावर में 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए।

सतर्क और सावधान रहना जरूरी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रतलाम के जन-प्रतिनिधियों, अधिकारियों, मैदानी अमले, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी और जनता के सहयोग से जिले में कोरोना संक्रमण अब नियंत्रित है। संपूर्ण प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है। प्रदेश में कल 75 हजार 417 टेस्ट हुए, जिसमें से मात्र 1200 पॉजिटिव आए हैं। प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट 1.6 प्रतिशत और रिकवरी रेट 95.97 प्रतिशत हो गया है। खण्डवा में एक भी पॉजिटिव प्रकरण नहीं है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभी सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। कोरोना वायरस अभी गया नहीं है। हमें कोरोना अनुकूल व्यवहार अपनाकर स्वयँ को बचाए रखना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब हम अनलॉक की तरफ बढ़ रहे हैं। अनलॉक की प्रक्रिया स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए स्थानीय स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों द्वारा ही तय की जाएगी।