दैनिक भास्कर हिंदी: मिशन 2019: ओडिशा दौरे पर पहुंचे PM मोदी, नई रेलवे लाइन का किया शुभारंभ

January 15th, 2019

हाईलाइट

  • पीएम मोदी का ओडिशा दौरा आज
  • लोकसभा चुनाव को लेकर 3 सप्ताह में तीसरा दौरा
  • ओडिशा के बाद केरल राज्य का दौरा करेंगे पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को ओडिशा के दौरे पहुंचे हैं। पीएम ने यहां कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने बौध जिले में नीलमाधव और सिद्धेश्वर मंदिर के नवीनीकरण एवं जीर्णोद्धार संबंधी कार्यों का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने 115 करोड़ रुपए की लागत से तैयार बलांगीर-बिछुपाली रेलवे लाइन और सोनपुर में 15.81 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली, केंद्रीय विद्यालय की स्थायी इमारत के लिए आधारशिला रखी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओड़िशा में बलांगीर-बिछुपाली मार्ग पर नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।


जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आप इतनी बड़ी संख्या में हमें आशीर्वाद देने आए इसके लिए मैं आपको सर झुकाकर नमन करता हूं। थोड़ी देर पहले ओडिशा के विकास से जुड़ी 1500 करोड़ से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण, उद्घाटन और शिलान्यास मैंने किया है। उन्होंने कहा कि ओडिशा के हर जिले में आस्था के ऐसे महत्वपूर्ण स्थल हैं जो हमारी सांस्कृतिक संपदा के प्रतीक हैं। दुनिया की सबसे पुरातन सभ्यताओं में से एक हमारी सभ्यता की पहचान हैं। हमारे पूर्वजों के कौशल के प्रमाण हैं। ओडिशा में भारत के गौरवशाली पीएम

मोदी ने बलांगीर और बिचुपली के बीच एक नई रेलवे लाइन की शुरुआत की। इसके बाद पीएम ओडिशा के झारसुगुडा में मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) और अन्य विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। ओडिशा के बाद पीएम मोदी पद्मनाभस्वामी मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए केरल भी जाएंगे।

 

 

बता दें कि लोकसभा चुनाव के मुद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ उन क्षेत्रों की यात्रा कर रहे हैं। ओडिशा और केरल राज्य में एनडीए की पकड़ मजबूत बनाने के लिए लगातार इन राज्यों पर फोक्स कर रहे है। पीएम मोदी ओडिशा राज्य में पिछले 3 सप्ताह में तीसरी बार जा रहे है। ऐसे भी कयास भी लगाए जा रहे है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के पुरी संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। ओडिशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं, ऐसे में मोदी वहां बीजेपी के पक्ष में लहर बनाने की कोशिशों में जुटे हैं। चुनावी आचार संहिता लागू होने से पहले उनकी ताबड़तोड़ यात्रा इसी की एक कोशिश हो सकती है। ओडिशा में 21 लोकसभा सीटें हैं और पिछले चुनाव में नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) ने 20 और बीजेपी ने एक सीट हासिल की थी।