राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने असम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

President Draupadi Murmu inaugurates several projects in Assam
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने असम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया
असम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने असम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम की अपनी यात्रा के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को राज्य में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मुर्मू ने आईआईटी-गुवाहाटी में उच्च शक्ति वाले माइक्रोवेव घटकों के डिजाइन और विकास के लिए सुपर कंप्यूटर सुविधा परम-कामरूपा और प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने धुबरी में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का भी उद्घाटन किया और इस अवसर पर असम के डिब्रूगढ़ और मध्य प्रदेश के जबलपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के दो क्षेत्रीय संस्थानों की आधारशिला रखी।

राष्ट्रपति ने कहा कि अपने अस्तित्व की एक छोटी सी अवधि के भीतर, आईआईटी-गुवाहाटी ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से इस क्षेत्र और राष्ट्र को गौरवान्वित किया है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि कुछ दिनों पहले आईआईटी-गुवाहाटी ने भारतीय सेना के लिए लागत प्रभावी और टिकाऊ रक्षा बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक 3डी-मुद्रित सेंट्री पोस्ट का निर्माण किया था। राष्ट्रपति मुर्मू ने यह भी कहा कि आईआईटी- गुवाहाटी एक ज्ञान केंद्र है जो पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी मुद्दों और अन्य चुनौतियों के लिए प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान कर सकता है।

चूंकि यह पूर्वोत्तर क्षेत्र में एकमात्र आईआईटी है, इसलिए आईआईटी-गुवाहाटी को इस क्षेत्र में अन्य संस्थानों के पोषण की जिम्मेदारी लेनी चाहिए, हमारी सीमाओं को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार और रक्षा बलों के साथ काम करना चाहिए और क्षेत्र में प्राकृतिक आपदाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए तकनीकी समाधान प्रदान करना चाहिए। उन्होंने संस्थान से नवाचारों को प्रोत्साहित करने, अत्याधुनिक तकनीकों में स्वदेशीकरण की दिशा में काम करने, कौशल विकास के अवसर प्रदान करने और देश को आत्मनिर्भर बनाने में अग्रणी बनने का आग्रह किया।

राष्ट्रपति ने देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थानों से अधिक से अधिक अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने की भी अपील की, ताकि भारत तकनीकी नवाचारों में अग्रणी हो सके, जो समाज के बड़े अच्छे के लिए फायदेमंद हो। उन्होंने यह भी कहा कि अब पूर्वोत्तर विकास की दिशा में बड़ी प्रगति कर रहा है और क्षेत्र और देश के लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा प्रणाली प्रदान करने के लिए असाधारण प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि असम सरकार एक उन्नत मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल स्थापित करने के लिए आईआईटी-गुवाहाटी को और सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि यह देश के अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए इसी तरह की पहल करने के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करेगा। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, हम सभी जानते हैं कि सूर्य पहले पूर्वोत्तर भारत में उगता है और फिर पूरे देश में अपना प्रकाश फैलाता है। मुझे उम्मीद है कि यह क्षेत्र देश के लोगों के बीच ज्ञान फैलाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने में अग्रणी होगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Oct 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story