दैनिक भास्कर हिंदी: बाघ की खाल के साथ 2 गिरफ्तार

September 25th, 2017

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। वन विभाग की टीम ने रविवार शाम खजरी चौक से म्युजियम मार्ग पर मोटर साइकिल सवार दो युवकों को टाइगर की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। विभाग को इस बात की भनक थी कि अमरवाड़ा के बगलामाल निवासी गणेश बाघ की खाल बेचने के लिए ग्राहक ढूंढ रहा है। योजनाबद्ध ढंग से विभाग के लोगों ने खरीदार बनकर 25 लाख रुपए में खाल का सौदा तय किया। शनिवार रात बगलामाल में खाल का सौदा करने वन विभाग की टीम पहुंची थी, यहां खाल सुबह छिंदवाड़ा में उपलब्ध कराने की बात तय हुई। इसके बाद रविवार सुबह 5 बजे से वन विभाग और पुलिस की टीम गणेश के इंतजार में घेराबंदी कर बैठी हुई थी। शाम लगभग चार बजे छिंदवाड़ा पहुंचे गणेश और सतीश को टीम ने शहर के खजरी चौक आदिवासी म्युजियम के पास खाल समेत गिरफ्तार कर लिया है। जब्त खाल बाघ के करीब दो साल उम्र के शावक की बताई जा रही है।

बारहबरियारी से आई थी खाल

आरोपी गणेश और सतीश को खाल उपलब्ध कराने वाले महिपाल एवं अशोक को भी वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। महिपाल ने पूछताछ में बताया कि उसे बारहबरियारी के दो लोगों ने खाल उपलब्ध कराई थी। इन दो लोगों की गिरफ्तारी के लिए फारेस्ट की टीम रविवार देर रात तक छापामार कार्रवाई करती रही। सूत्रों की माने तो बारहबरियारी के आरोपियों के पास सिवनी के लोगों ने खाल पहुंचाई थी। जिनकी तलाश की जा रही है।  

छिंदवाड़ा आने बदला रूट

मुखबिर से सूचना मिलने के बाद आरोपी की गिरफ्तारी के लिए टीम ने सिंगोड़ी के पास घेराबंदी की थी, लेकिन गणेश और सतीश ने छिंदवाड़ा आने का रूट बदल दिया और वे झुर्रे मार्ग से छिंदवाड़ा पहुंचे। खरीदार बनी वन विभाग की टीम से संपर्क कर जैसे ही आरोपी म्युजियम मार्ग पर पहुंचे। उन्हें टीम ने गिरफ्तार कर लिया।