1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध : बांग्लादेश के निर्माण का प्रतीक विजय दिवस, पूर्वोत्तर ने मनाई विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ

December 17th, 2021

हाईलाइट

  • भारत-पाकिस्तान युद्ध

डिजिटल डेस्क, अगरतला/गुवाहाटी। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सेना की जीत और संप्रभु बांग्लादेश के निर्माण का प्रतीक विजय दिवस गुरुवार को पूरे पूर्वोत्तर राज्यों में मनाया गया।

अगरतला, गुवाहाटी और अन्य स्थानों में युद्ध स्मारकों पर माल्यार्पण समारोह आयोजित किए गए। गुवाहाटी और अगरतला में बांग्लादेश के सहायक उच्चायोग ने भी इस अवसर पर चर्चा, सांस्कृतिक कार्यक्रम और एक बैठक का आयोजन किया। दोनों मिशन परिसरों में दिन भर चलने वाले समारोह हो रहे हैं।

अगरतला में बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त, मोहम्मद जोबायद होसेन ने कहा कि भारतीय और बांग्लादेशी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा, ऐतिहासिक मुक्ति संग्राम और अविश्वसनीय जीत के उपलक्ष्य में सेमिनार और चर्चाएं आयोजित की जा रही हैं।त्रिपुरा में, कृषि और परिवहन मंत्री प्रणजीत सिंघा रॉय ने अगरतला शहर के बाहरी इलाके में लिचु बागान में अल्बर्ट एक्का पार्क में युद्ध स्मारक पर सशस्त्र बलों के बहादुर कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मिजोरम में राज्य के राज्यपाल डॉ. हरि बाबू कंभमपति ने आइजोल में ट्रेजरी स्क्वायर में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जोरमथंगा, गृहमंत्री ललचमलियाना ने भी श्रद्धांजलि दी। मणिपुर में मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह और उनकी मंत्रिपरिषद ने श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए इम्फाल में प्रथम मणिपुर राइफल्स मैदान का दौरा किया। यह दिन मेघालय, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के अन्य हिस्सों में भी मनाया गया।

 

(आईएएनएस)