मध्यप्रदेश में अभी और चलेगा आंधी-बारिश का दौर, नया सिस्टम बनने से प्रदेश के इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

मध्यप्रदेश में अभी और चलेगा आंधी-बारिश का दौर, नया सिस्टम बनने से प्रदेश के इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश
  • उत्तरी भारत में 3 से 5 जून तक एक्टिव रहेगा वेस्टर्न डिस्टरबेंस
  • 40 से 50 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकती है हवा
  • क्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ तीन सिस्टम अभी भी एक्टिव

डिजिटल डेस्क, भोपाल। नौतपा खत्म होने में अब दो दिन ही शेष बचे हैं। नौतपा के दौरान मध्यप्रदेश के कई इलाकों में आंधी-पानी का दौर चला, जो कि जून की शुरुआती हफ्ते में भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, जून महीने की शुरुआत आंधी-बारिश से होगी। विभाग ने बताया कि उत्तरी भारत में 3 से 5 जून तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव रहेगा। इस दौरान 40 से 50 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं कई जगहों में बारिश और ओले भी गिर सकते हैं।

इस वजह से होगी बारिश

मौसम विशेषज्ञों के ने बताया कि 1 जून को उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। जिसका असर एक-दो दिन बाद प्रदेश में दिखने लगेगा। 3 से 5 जून को उत्तरी मध्यप्रदेश समेत अन्य स्थानों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही इस दौरान राजधानी भोपाल और इंदौर समेत राज्य के अन्य शहरों में भी बारिश व ओले गिर सकते हैं। दरअसल, दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ तीन सिस्टम अभी भी एक्टिव हैं। इन सिस्टमों की वजह से हवा की रफ्तार भी तेज है। इसी सिस्टम के चलते 31 मई को भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों के लिेए ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने यहां तेज हवा चलने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में ग्वालियर में 1 इंच के करीब बारिश हुई है, जिससे कई जगह जलभराव की स्थिति बन गई।

बीते 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

वहीं अगर प्रदेश के अन्य जगहों की बात करें तो बीते एक दिन में मंदसौर, श्योपुरकलां में ओलावृष्टि और तेज बारिश हुई। श्योपुरकलां में तो बारिश के चलते कई नदी-नाले उफान पर आ गए, जिससे यहां बहुत से स्थानों का आपस में संपर्क टूट गया। बात करें मंदसौर और रतलाम जिले की तो 30 मई को यहां तेज हवा चलने के साथ ओलावृष्टि हुई। मंदसौर में मक्के के दाने के आकार के ओले गिरे।

वहीं इस दौरान प्रदेश में कई स्थानों पर गर्मी का प्रकोप भी देखा गया। नरसिंहपुर का तापमान बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक रहा। 30 मई को यहां का तापमान 43 डिग्री के पार चला गया। खजुराहो और खंडवा में भी तापमान 42 डिग्री के आसपास रहा।

Created On :   31 May 2023 7:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story