गुजरात में बिपरजॉय तूफान का ताडंव, कई जिलों में हाई अलर्ट

गुजरात में  बिपरजॉय तूफान का ताडंव, कई जिलों में हाई अलर्ट
  • गुजरात में आपदा की आशंका
  • तूफान मचा सकता है तबाही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात में बिपरजॉय तूफानी चक्रवात के कारण समुद्र में ऊंची लहरें देखने को मिली। तूफान के चलते राज्य और केंद्र सरकार ने आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीम तैनात की है। कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। बिपरजॉय के चलते देश के कई राज्यों में तेज आँधी के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद है, कई प्रदेशों में बारिश जारी है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का आज सबसे ज्यादा असर दिखेगा। बिपरजॉय 165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है। चक्रवात बिपरजॉय ने सब की चिंता को बढ़ा दिया है। पश्चिम रेलवे ने 67 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 43 अन्य को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के 15 जून को गुजरात के कच्छ से टकरा सकता है। मौसम विभाग ने द्वारका और कच्छ में रेल अलर्ट की घोषणा की है। बिपरजॉय की वजह से मौसम विभाग ने गुजरात के 8 जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। बिपरजॉय पर केंद्र सरकार की नजर बनी हुई है, बिपरजॉय की निगरानी के लिए केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सुरक्षा के लिहाज से 8 जिलों से करीब 38 हजार लोगों को स्थानांतरित किया गया है। वहीं तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 15 और एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात कर दी गई हैं।

गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के मुंबई में बिपरजॉय से निपटने के लिए एनडीआरएफ की दो सुरक्षा टीम तैनात की गई है। टीमों को पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में अंधेरी और कांजुरमार्ग क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

Created On :   14 Jun 2023 3:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story