स्कॉटलैंड: बढ़ते कीराए से परेशान इस लड़की ने 35 साल पुरानी वैन को ही बनाया अपना घर

A Student in scotland converts 35-year-old campervan into her new home to live rent free
स्कॉटलैंड: बढ़ते कीराए से परेशान इस लड़की ने 35 साल पुरानी वैन को ही बनाया अपना घर
स्कॉटलैंड: बढ़ते कीराए से परेशान इस लड़की ने 35 साल पुरानी वैन को ही बनाया अपना घर

डिजिटल डेस्क, एडिनबर्ग। 25 साल की कैटलिन मॉने लगातार बढ़ते जा रहे बिल और किराए से इतनी परेशान हो गई कि उसने एक वैन को ही अपना घर बना लिया। स्कॉटलैंड के पेस्ले शहर में रहने वाली कैटलिन ने इसके लिए तीन हजार पाउंड में 35 साल पुरानी एक वैन खरीदी और अब उसे रेनाेवेट कर चलते-फिरते घर में तब्दील कर रहीं हैं।

कैटलिन कहती हैं कि भले ही उसके फ्लैट का किराया बाकी फ्लैट्स के मुकाबले काफी कम हो, लेकिन फिर भी उसे इतनी रकम देना बेफिजूल लगता है, क्याेंकि सारा दिन तो वह कॉलेज और बाकी कामाें के लिए घर से बाहर रहती हैं। ऐसे में 250 पाउंड (करीब 23,403 रुपए) हर महीने बेकार जा रहे थे, तभी उन्होंने वैन को घर बनाया।

कैटलिन ने बताया, "मैं काफी समय से किराए के घर पर रह रही थी और कई बार ऐसा होता जब सिर्फ रात को सोने के लिए ही घर जाती, क्याेंकि पूरा दिन पहले कॉलेज फिर काम में बीत जाती। यह सोचकर काफी बुरा लगता कि सिर्फ कुछ घंटाें की नींद पूरी करने के लिए ही मैं घर जाती थी।

आधा महीना बीतने पर वैसे ही सेविंग्स कम हो जाती है। ऐसे में बिल और किराए का खर्च काफी परेशान कर देता। मुझे वैन को घर बनाने का आइडिया अपनी एक दोस्त से आया। मैं हमेशा उससे वैन में रहने के आइडिया के बारे में बात करती और जब मुझे माैका मिला तो मैंने खुद वैन को घर बना डाला। अब मैं इसमें छोटी सी किचन फिट करूंगी। यह वैन भले ही पुरानी हो लेकिन चलती भी है।"

कैटलिन ने बताया, "पिछले साल अगस्त में मैं अपने पालतू डॉगी के साथ इसी वैन में दो हफ्ताें के लिए नीदरलैंड्स गई थी। दो हफ्ताें के ट्रिप में एक बार भी गाड़ी खराब नहीं हुई। इस साल ग्रेजुएट होने के बाद मैं इस वैन से पहले स्कॉटलैंड घूमूंगी, फिर इंग्लैंड और उसके बाद यूरोप। मैं डिजिटल एडिटिंग के पेशे से जुड़ी हूं। 

इसलिए मैं अपने सफर की भी डॉक्यूमेंट्री बनाना चाहूंगी। हालांकि, मेरी फैमिली को मेरे इस वैन में जिंदगी भर के लिए शिफ्ट होने को लेकर संशय है मगर मेरे ब्वॉयफ्रेंड रेयान को इससे कोई प्रॉब्लम नहीं। वह भी मेरी तरह घूमने का शौकीन है और इसलिए हमारा सफर काफी अच्छा बीतेगा।

Created On :   9 Jan 2020 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story