बेकार पड़ी हुई शराब की बोतलों से बना दिया भव्य मंदिर

Ajab-Gajab: A grand temple made from wasted liquor bottles
बेकार पड़ी हुई शराब की बोतलों से बना दिया भव्य मंदिर
Ajab-Gajab बेकार पड़ी हुई शराब की बोतलों से बना दिया भव्य मंदिर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व में अनेक से धर्म हैं जिनमें बौद्ध धर्म दुनिया के प्राचीनतम धर्मों में से एक है और इसे पूरी दुनिया में काफी महत्व और सम्मान भी दिया जाता है। यहां पर पूजा करने वालों को भिक्षुक के नाम से जाना जाता है जो काफी कठिन तरीके से अपना जीवन यापन करते हैं। लेकिन जब किसी मंदिर में लाखों शराब की बोतलें पायी जाएंगी तब आपकी क्या राय होगी?

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा की बेकार पड़ी बीयर और एनर्जी ड्रिंक्स की बोतल से कोई मंदिर भी बनवा सकता है। अकसर लोग शराब की बोतल को कबाड़ में बेंच देते हैं या तो कहीं फेंक दते हैं लेकिन थाईलैंड में इन बोतलों को रीसायकल कर मंदिर बना दिया गया।

अगर नज़रिया सकारात्मक हो तो नकारात्मक सोच को भी बदला जा सकता है। आमतौर पर शराब को लेकर लोगों का नज़रिया सही नहीं है और आज भी लोगों के दिमाग में इसे लेकर गलत छवि बनी हुई है। नज़रिया पर आधीरित ऐसा ही एक मंदिर थाइलैंड में बौध भिक्षुओं द्वारा बनाया गया है। 

दरअसल इन भिक्षुओं ने समंदर में बढ़ रहे शराब की बोतलों के कचडें से परेशान होकर मंदिर बनाने का  फैसला लिया था। थाइलैंड के सिस्केट प्रांत में स्थित इस मंदिर का नाम  "वाट प महा चेदि खेव " ( wat pa maha chedi kaew ) है। 

इस मंदिर का निर्माण लगभग 10 लाख के आस-पास कचड़े में पड़ी शराब की बोतलों से किया गया है, जिसमें की हरे और भूरे रंग की बोतल को विशेष प्रयोग में लाया गया है। कांच की बोतलों से दिवार पर बनाई गई आकृति मंदिर की खुबसुरती में चार चाँद लगा रहें हैं। इस मंदिर के बाथरूम से लेकर शमशान तक सब कुछ शराब की बोतल से ही बना हुआ है। इस मंदिर की चर्चा काफि मशहूर है यहां लोग दूर-दूर से इस मंदिर को देखने आते हैं और यह सिस्केट प्रांत का प्रस्द्धि दार्शनिक स्थल है। 

Created On :   12 Aug 2021 12:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story