दैनिक भास्कर हिंदी: साइंटिस्ट्स ने बनाएं ऐसे प्लास्टिक बैग्स जिन्हें आप खा भी सकेंगे

October 24th, 2018

डिजिटल डेस्क। प्लास्टिक बैग्स पर कई जगहों पर बैन के बाद भी इनका धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है। जिस वजह से पॉल्यूशन बढ़ रहा है। समंदर से लाखों टन पॉलीथिन हर साल निकाली जाती है। प्लास्टिक धीरे-धीरे, पर हर देश की एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। प्लास्टिक ना सिर्फ पर्यावर्ण को बल्कि जीवों को भी नुक्सान पहुंचाती है। क्योंकि वो अंजाने में उन्हें खा लेते है। इसी को देखते हुए यूक्रेन के वैज्ञानिकों ने पर्यावरण के मुताबिक एक ऐसा प्लास्टिक बैग बनाया है जो जल्द ही खत्म होकर मिट्टी में मिल जाता है। ये पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करता है और इससे भी बड़ी बात ये है कि आप इसे खा भी सकते हैं। डॉ. दिमितो और उनके सहयोगियों ने नेचुरल प्रोटीन और स्टार्च से बने शॉपिंग बैग तैयार किए हैं। उन्होंने समुद्री घास और लाल काई की मदद से कप, स्ट्रॉ और लिफाफे तैयार किए हैं। इन चीजों को आमतौर पर प्लास्टिक से बनाया जाता है।

 

 ये भी पढ़ें- अगर इन्हें समझते हैं सब्जी तो दूर करें गलतफहमी,  जानिए फल और सब्जी के बीच का अंतर


डॉक्टर बदीक ने बताया कि 'इस कप का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये 21 दिन में नष्ट हो जाते हैं।' इन बैग को फ्रीज भी किया जा सकता है और ये कप केक भी हो सकते हैं, लेकिन उसकी अनोखी खासियत ये है कि ये इंसान के शरीर में पच भी सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें-अगर इन्हें समझते हैं सब्जी तो दूर करें गलतफहमी,  जानिए फल और सब्जी के बीच का अंतर


नेचुरल प्रोटीन से बनी इन चीजों के ऊपर नेचुरल रंग होते हैं। जबकि स्ट्रॉ अलग-अलग स्वादों में भी हो सकता है, यूक्रेन में पर्यावरण अभियानी डिस्पोजेबल प्लास्टिक के बारे में जान कर उत्साहित हैं जो कई प्रकार के प्लास्टिक की जगह ले सकते हैं। उनकी सरकार से लंबे समय से मांग रही है कि वो इस पर निवेश करें।