दैनिक भास्कर हिंदी: अजब-गजब: इस देश में की जाती है अपराधियों की पूजा, चढ़ावे में चढ़ाई जाती है शराब

September 5th, 2020

डिजिटल डेस्क। दुनिया भर में हमेशा अपराधियों को नफ़रत की भावना से देखा जाता है। इसकी एक प्रमुख वजह ये होती है कि, अपराधियों द्वारा किए गए अपराध कई बार इतने जघन्य होते है कि उनके लिए शायद ही कोई हमदर्दी रखता हो। ऐसे में हमें भी बचपन से अपराधियों से दूर रहने की हिदायत भी दी जाती है, ताकि उनके प्रभाव में आकर हम भी कुछ गलत न कर बैठें। समाज में अपराधियों से शायद ही कोई ताल्लुक रखना चाहता है और ना ही इन्हें अपने घर में आने की इजाजत देता है। लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां अपराधियों की पूजा की जाती है। इस देश के लोग अपराधियों को किसी भगवान की तरह पूजते हैं। यह बात भले ही आपको थोड़ी अजीब लगे लेकिन ये हकीकत है। ये सब होता है लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में।

वेनेजुएला के लोग इस दुनिया से गुजर चुके अपराधियों की मूर्ति बनाकर उन्हें पूजते हैं। इन अपराधियों को देवताओं का नाम दिया गया है जिसे स्पेनिश भाषा में सैंटोस मैलेंड्रोस कहते हैं। बदनाम और खूंखार अपराधियों की मूर्तियों को एक जगह पर रखा गया है। जिसके दर्शन के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं।

दरअसल वेनेजुएला में इन अपराधियों की छवि रॉबिनहुड जैसी रही है। ये सभी अपराधी अमीर लोगों से लूटी गई रकम को गरीब लोगों के बीच बांट देते थे। यहां के स्थानीय निवासी इन अपराधियों की पूजा इसलिए करते हैं क्योंकि इन्होंने किसी की भी हत्या नहीं की।

इन्होंने सिर्फ अमीरों को लूटा। वहीं गरीबों की भरपूर मदद की। स्थानीय लोगों का मानना है कि, मैंलेंड्रो ने अच्छा काम किया है जिसके लिए इन्हें कुछ इनाम दिया जाना चाहिए। अगर इनकी पूजा नहीं की जाएगी तो ये खफा हो जाएंगें।

वेनेजुएला में कोई इंसान परेशान है, तो वो मैंलेंड्रो से दुआ मांगता है। लोगों का विश्वास है कि ये खुश होकर उन्हें वरदान देते हैं और उनका बिगड़ा काम बन जाता है। लोगों की मन्नतें पूरी हो जाने के बाद इन सैंटोस मैलेंड्रो को चढ़ावे में शराब चढ़ाई जाती है। 

खबरें और भी हैं...