ब्रश की तरह यूज, जीभ से पेंटिंग बनाता है ये युवक

Gajab, A Chinese artist creates ink paintings using his tongue
ब्रश की तरह यूज, जीभ से पेंटिंग बनाता है ये युवक
ब्रश की तरह यूज, जीभ से पेंटिंग बनाता है ये युवक

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। दुनिया में एक से बढ़कर एक आर्टिस्ट हैं। आज जिससे आपकी मुलाकात कराने जा रहे हैं। वह हाथ या पैर से नहीं, बल्कि अपनी जीभ से पेंटिंग करता है। किसी जमाने में चीन में जीभ से पेंटिंग करने की कला थी, लेकिन समय के साथ आए परिवर्तन से ये समाप्त हो गई। ऐसे आर्टिस्ट भी अब यहां नहीं मिलते, लेकिन इस युवक ने एक बार फिर लोगों को इस कला से मुखातिब कराया है। 


मेहनत के साथ लगता है वक्त 

हेन नामक इस युवक की उम्र 35 साल है। ये अपनी जीभ से पेंटिंग बनाता है। इसमें काफी मेहनत लगती है और एकाग्रता भी उतनी ही जरूरी है। ये पहले अपनी जीभ इंक में डिप करता है और फिर उससे पेंटिंग बनाता है। इसे एक पेंटिंग बनाने में कम से कम 30 मिनट का समय लगता है। 

 

दादा जी से सीखी ये कला 

इस युवक का कहना है कि उसके दादा भी जीभ से पेंटिंग बनाना जानते थे। उन्हीं से इस कला को सीखा है। इसे सीखने में उम्र के साथ ही लंबा वक्त लगा है। जीभ से पेंटिंग बनाने की कला चीन की उन कलाओं में से एक है जो दुनिया में किसी के पास नहीं। इस युवक का कहना है कि वह इस कला को बचाना चाहता है इसलिए इसके आर्टिस्ट तैयार कर रहा है। वह लोगों को ये आर्ट सिखाता भी है। इसके लिए उसने कुछ सालों पहले करोड़ों का आॅफर भी ठुकरा दिया। 


फेमस हो गया है युवक 

पहली बार जब इस युवक ने जीभ से पेंटिंग बनाई तो देखने वाले देखते ही रह गए। कुछ के लिए ये एकदम नया था। वहीं कुछ इसे हैरानी भरी नजरों से देख रहे थे। जबकि ये चीन की ही अपनी कला है। अपनी इस अनाेखी आैर विलुप्त हाे चुकी इस कला की वजह से  युवक अब चाइना में काफी फेमस हो चुका है। वह जीभ काे ब्रश की तरह यूज करता है।

Created On :   2 Nov 2017 6:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story