दैनिक भास्कर हिंदी: 4 साल की उम्र में पढ़ लीं 1000 किताबें, US लाइब्रेरी ने बनाया...

August 29th, 2018

डिजिटल डेस्क, टबिलिसि। बच्चे अक्सर पढ़ाई के नाम से कतराते हैं लेकिन चार की ये लड़की चार की उम्र में ही करीब 1000 किताबें पढ़ चुकी है।  इस खूबी की वजह से इसे दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी ‘Us Library Of Congress’ में एक दिन के लिए लाइब्रेरियन (Librarian For The Day) बना दिया गया। बच्ची का नाम है डालिया अराना (Daliyah Marie Arana)। 

चार साल की यह बच्ची जार्जिया की रहने वाली है। डालिया नें पहली किताब अपने 2 साल के उम्र में ही पढ़ ली थी। वहां की लाइब्रेरियन कार्ला हेडन के साथ डालिया ने एक दिन का कार्य भार संभाला। इसके अलावा डालिया ने लाइब्रेरी में व्हाइटबोर्ड लगाने का भी सुझाव दिया। जिससे बच्चे यहां पर लिखने का अभ्यास भी कर सकें।

कार्ला ने डालिया के साथ अपनी फोटो को ट्वीट करके लिखा ‘एक दिन की लाइब्रेरियन डालिया के साथ काम करना मजेदार रहा।’ उसने अभी से ही 1000 से अधिक किताबें पढ़ ली है। कार्ला और डालिया के मीटिंग्स के बाद दोनों लाइब्रेरी के स्टाफ से मिले और लाइब्रेरी को जायजा लिया। 

डालिया की मां ने ‘Library Of Congress’ को डालिया के बारे में लिखा तो लाइब्रेरी नें डालिया के पूरे परिवार को लाब्रेरी बुला कर डालिया को एक दिन का लाइब्रेरियन बनने का प्रस्ताव दिया। इतनी छोटी सी उम्र में ये उसकी बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।