अजब -गजब : इन देशों में चाय पीने से पहले स्नेक्स जरूर चैक कर लें, प्याले के साथ परोसे जाते हैं कीड़े मकोड़े

June 20th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। नए दिन का स्वागत हो या नए रिश्तों की शुरुआत या फिर आलस दूर करना हो या गपशप का बहाना तो बस एक ही जरुरत होती है, एक कप चाय की बस इसलिए भारत में लोगों को चाय पीना काफी पसंद हैं। चाय के बिना कई भारतीयों का जीवन थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है। कई लोगों को कॉफी भी पसंद होती है। पर आप अगर किसी भारतीय के घर जाएं, तो वहां आपको चाय जरूर पूछी जाएगी। भारत में लोगों को चाय इतनी पसंद होती है, कि चाहें गर्मी हो या सर्दी चाय तो बेहद जरुरी है। भारत में मानसून ने एंट्री कर ली है, और ऐसे मौसम में चाय के साथ पकौड़े हो तो चाय का स्वाद और बढ़ जाता है। 

आमतौर पर भारत में चाय के साथ पकौड़े या बिस्किट सर्व किया जाता है, पर दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं, जहां चाय के साथ कीड़े-मकौड़े खाना पसंद किए जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां चाय के साथ कीड़े-मकौड़े सर्व किये जाते हैं। लोग इस नाश्ते को बड़े चाव से खाते हैं। 

साउथ कोरिया- इस देश में रेशम के कीड़े को स्नैक्स के तौर पर खाना पसंद किया जाता है। इसे बड़े चाव से खाया जाता है। चाय के साथ लोग सिल्कवर्म को पका कर खाना पसंद करते हैं। 

नीदरलैंड- नीदरलैंड में लोगों को मीलवर्म्स खाना बहुत पसंद हैं। इसे वहां के लोग बर्गर में, सैंडविच में लगा कर खाते हैं। 

चीन-थाईलैंड- कोरोना के बाद से ही चीन कीड़े-मकौड़े खाने के लिए जाना जात है। थाईलैंड में भी लोग कीड़े-मकौड़े खाना बहुत पंसद करते है। चाय के साथ इन देशों के लोगों को बिच्छू खाना पसंद है। यहां बिच्छू को फ्राई कर के स्नैक्स के तौर पर सर्व किया जाता हैं। 

दक्षिण अफ्रीका- दक्षिण अफ्रीका के लोगों को कैटरपिलर खाना पसंद है। बताया जाता है कि कैटरपिलर में आयरन होता है। इस वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

कंबोडिया- कंबोडिया में चाय के साथ लोगों को भूनी हुई मकड़ी खाना पसंद हैं। रोस्टेड मकड़ी को चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर खाया जाता है। आप को बता दें कि ये स्नैक्स काफी लोगों की पसंदीदा डिश है।
 

 

खबरें और भी हैं...