एक ऐसा रहस्यमयी पुल जहां अपने-आप खिंचे चले आते हैं कुत्ते  

Horrific Overtoun Bridge of Scotland leads dogs to their death
एक ऐसा रहस्यमयी पुल जहां अपने-आप खिंचे चले आते हैं कुत्ते  
एक ऐसा रहस्यमयी पुल जहां अपने-आप खिंचे चले आते हैं कुत्ते  

डिजिटल डेस्क, स्कॉटलैंड। आज भी इस दुनिया में ऐसे कई सारे रहस्य हैं, जिन पर कई सारे शोध हो चुके हैं, लेकिन फिर भी कामयाबी हासिल नहीं हो पाई है। कुछ ऐसा ही रहस्य छिपा हुआ है स्कॉटलैंड के डम्बर्टन का ओवरटॉउन ब्रिज में। जो अपनी ओर कुत्तों को आकर्षित करता है, फिर उन्हें खुद मौत के मुंह में कूदने को मजबूर करता है। दुनिया में इन दिनों इसे सुसाइडल ब्रिज के तौर पर जाना जाता है। 

एक निजी मैग्जीन में प्रकाशित खबर के अनुसार, स्कॉटलैंड में यह पुल 50 फुट की चौड़ी खाई के ऊपर बना हुआ है। खाई की सतह पर कई सारे पेड़, जिसके कारण इसकी गहराई को जान पाना या समझ पाना मुश्किल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1950 के दशक में पहली बार इस पुल से कुत्ते के छलांग लगाए जाने की खबर आई थी और तब से यह सिलसिला अब तक जारी है। 

अब तक कई सारे कुत्ते लगा चुके हैं छलांग
स्थानीय शोधकर्ताओं का कहना है कि अब तक इस पुल से 300 से ज्यादा कुत्ते छलांग लगा चुके हैं। जबकि एक रिपोर्ट के अनुसार यह संख्या 600 के पार हैं। हालांकि छलांग लगाने वाले कुत्तों की मौत की संख्या 50 के पार है। वहीं, ग्लासगो के उत्तर पश्चिम में शहर के रहने वाले लोगों का कहना है कि पुल पर होने वाले इस तरह के हादसों के लिए पैरानॉर्मल गतिविधियां जिम्मेदार हैं।

साल 2010 में पशु व्यवहार विशेषज्ञ ने भी इन घटनाओं की जांच की थी। जांच के बाद उन्होंने इस संभावना से इनकार किया था कि जानवर जानबूझकर खुद को मार रहे हैं। इस बीच टेक्सास के एक पादरी ने कुत्तों के पुल से छलांग लगाने के रहस्य की बात का खुलासा करने की बात कही है। पादरी का कहना है कि मौत से पहले इस पुल पर आने वाले जानवरों के छलांग लगाने का कारण एक खास तरह की गंध है, जो कुत्तों को अपनी ओर आकर्षित करती है। उनका ये भी कहना है कि यह खास तरह की गंध कुत्तों को अपनी ओर आकर्षित करती है, जिसे सूंघने के बाद वह आत्महत्या करने के लिए उतारू हो जाते हैं।
 

Created On :   29 March 2019 9:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story