एशिया के इस जगह से हुई थी मेरिजुआना (चरस) की शुरुआत

in this place of asia first time  marijuana plant has been grown
एशिया के इस जगह से हुई थी मेरिजुआना (चरस) की शुरुआत
एशिया के इस जगह से हुई थी मेरिजुआना (चरस) की शुरुआत

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। चरस, गांजा या वीड जैसे ड्रग्स युवाओं में काफी मशहूर है। बढ़ती तकनीक ने हमारे फिजीकल कामों को तो कम कर दिया स्ट्रेस और टेंशन को भी न्योता दे दिया है। बच्चो के कंधो पर पढ़ाई और होमवर्क का बोझ और युवाओ के कंधो पर चंद पैसे कमाने के लिए दिन-रात काम करने का बोझ बढ़ता ही चला जा रहा है। ऐसे में कई युवा अपने स्ट्रेस को कम करने के लिए या तो शराब का सहारा लेते है नहीं तो ड्रग्स की लत लगा लेते हैं। प्राचीन काल में मेरिजुआना इसके फायदे के लिए जानी जाती थी, लेकिन रोज-रोज की लत की वजह से अब युवाओ को इसके कारण कई बिमारीयों का सामना करना पड़ रहा है। 

 

Related image

 

इस जगह से हुई थी शुरुआत

अफ्रीका, यूरोप और अमेरिका में आने से पहले कैनाबिस या हेम्प पौधा (मेरिजुआना) मूल रूप से मध्य एशिया में विकसित हुआ था। हेम्प पौधे का इस्तेमाल कपड़े, कागज, और रस्सी बनाने के लिए किया जाता था और इसके बीज का इस्तेमाल भोजन के रूप में किया जाता था।

 

Image result for  marijuana

 

टीएचसी रसायन दिमागी प्रभावो के लिए होता है जिम्मेदार

हेम्प (मेरिजुआना) एक तेजी से बढ़ता हुआ पौधा है, इस वजह से इसकी खेती करना काफी आसान होता हैं। शुरुआती दिनों में हेम्प के पौधों में टेट्राहाईड्रोकैनाबाईनोल (टीएचसी) का स्तर बहुत कम रहता था। ये मारिजुआना का वो रसायन है जो दिमागी-परिवर्तनकारी प्रभावों के लिए जिम्मेदार होता है।

 

Image result for marijuana

 

टीएचसी स्तर को बढ़ाने के लिए की जाती थी अलग किस्म की खेती

रिसर्च के मुताबिक प्राचीन संस्कृतियों को कैनाबीस (हेम्प) चिकित्सक गुणों के बारे में पता था, इसीलिए धार्मिक समारोह या उपचार अभ्यास में इसके इस्तेमाल के लिए टीएचसी के स्तर को बढ़ाने के लिए अलग किस्म की खेती की जाती थी।

 

Image result for weed smoke

 

हार्ट अटेक की बढ़ती है संभावना

मेरिजुआना (चरस) धूम्रपान करने से, शुरुआती घंटे के दौरान दिल के दौरे का जोखिम सामान्य जोखिम से लगभग पांच गुना ज्यादा बड़ जाता है। दरअसल मेरिजुआना स्मोक करने की वजह से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है और ब्लड सही तरीके से ऑक्सीजन सपलाई नहीं कर पाता है।

 

Related image

 

वजन कम करने वाले लोगो के लिए नहीं है सही

मेरिजुआना लेने की वजह से पाचन क्रिया में समस्या आती है इतना ही नहीं लिवर पर भी इसका बुरा असर होता है। उलटी और कमजोरी जैसी शिकायत हमेशा रहती है। मेरिजुआना को किसी भी रूप में लेने से आपकी भूख में वृद्धि होती है। वजन कम करने वाले लोगों के लिए इसका सेवन किसी भी रूप में करना सही नहीं है।

 

Related image

 

कैंसर का रहता है खतरा

मेरिजुआना धूम्रपान में टार, तंम्बाकु के मुकाबले तीन गुना ज्यादा अधिक होता है और 50 प्रतिशत से ज्यादा कार्सीनोजन्स पाया जाता है। इसी वजह से मेरिजुआना धूम्रपान करने वालों में फेफड़ों के कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

Created On :   22 April 2018 6:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story