comScore

मात्र 10 रुपये में आगंतुकों को यहां मिलती ठहरने और खाने की सुविधा

June 15th, 2018 13:21 IST

हाईलाइट

  • दैनिक जीवन में बुनियादी जरूरतों को पूरा करना अभी भी सबसे ज्यादा संघर्ष भरा है।
  • हैदराबाद में सेवा भारती ट्रस्ट न केवल वंचित और गरीबों को आश्रय प्रदान करता है बल्कि लोगों को एक दिन में दो बार भोजन भी प्रदान करता है।
  • भारती ट्रस्ट ने मात्र 10 रुपये की मामूली कीमत पर भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है।
  • इस पहल के तहत यह ट्रस्ट सरकारी अस्पताल के रोगी और उनके सहायकों को दोपहर का भोजन और रात्रिभोज भी प्रदान करता हैं। साथ ही साथ ठहरने की सुविधा भी देता है।
  • ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य निकटतम सरकारी अस्पताल में दूरदराज के स्थानों से आने वाले मरीजों और उनके परिवार के सदस्यों की सेवा करना है।

डिजिटल डेस्क, हैदाराबाद। दैनिक जीवन में बुनियादी जरूरतों को पूरा करना अभी भी सबसे ज्यादा संघर्ष से भरा है। ऐसे में हैदराबाद में सेवा भारती ट्रस्ट न केवल वंचित और गरीबों को आश्रय प्रदान करता है बल्कि लोगों को एक दिन में दो बार भोजन भी प्रदान करता है। दरअसल सेवा भारती ट्रस्ट ने मात्र 10 रुपये की मामूली कीमत पर भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है। इस पहल के तहत यह ट्रस्ट सरकारी अस्पताल के रोगी और उनके सहायकों को दोपहर का भोजन और रात्रिभोज भी प्रदान करता हैं। साथ ही साथ ठहरने की सुविधा भी देता है। ट्रस्ट का इसका मुख्य उद्देश्य निकटतम सरकारी अस्पताल में दूरदराज के स्थानों से आने वाले मरीजों और उनके परिवार के सदस्यों की सेवा करना है। 

सेवा भारती, नरसिम्हा मूर्ति के सचिव ने एएनआई को बताया, "यह ट्रस्ट 2013 में बनाया गया था। जब गांधी अस्पताल के पूर्व अधीक्षक ने मरीजों के आगंतुकों के लिए आश्रय बनाने के लिए अपने से पूछा था। फिर हमने इस आश्रय (शेल्टर shelter) को तीन महीने के भीतर बनाया, लेकिन पहले इस आश्रय में केवल 10 सदस्य रह सकते थे। अब, यहां हर दिन करीब 250 लोग और प्रति सप्ताह 7000 सदस्य यहां आते हैं। 

हम पेशेंट के साथ आने वाले अटेंडर का अस्पताल की गेटपास और उनके आईडी फ्रू के जरिए पहचान करने के बाद उन्हें यहां आश्रय और खाना देते हैं। जिसके लिए उनसे केवल 10 रुपये लिया जाता है। हम अब यहां रहने वाले लोगों को नाश्ता भी देना शुरू कर दिया हैं। 

उपचार के लिए अलग-अलग स्थानों से आने वाले कई लोगों के लिए यहां आश्रय लेते हैं। यहा आश्रय लेने वाले आगंतुकों ने पहल की सराहना की। आगंतुकों ने कहा, यहां भोजन में दाल और चावल बहुत अच्छी गुणवत्ता का मिलता है। 

आश्रय में एक आगंतुक विजया लक्ष्मी ने कहा, मैं रामोजी फिल्म सिटी से आ रहा हूं, जो यहां से बहुत दूर है। मैं पीठ दर्द से पीड़ित हूं और डॉक्टरों ने कहा कि मुझे आराम से लगातार दवा की जरूरत है। लेकिन मैं अपने बारे में चिंतित था आवास क्योंकि मैं अच्छे होटलों का जोखिम नहीं उठा सकता था। अब, मैं आश्रय में हूं और सिर्फ 10 रुपये का भुगतान कर रहा हूं। यह दो दिन हो गया है कि मैं यहां रहा हूं, और किसी भी समस्या का सामना नहीं किया। 

एक और आगंतुक ने कहा, "हम दोपहर का भोजन, रात का खाना और आश्रय ले रहे हैं और हम यहां भी स्नान कर सकते हैं। मेरे जैसे कई लोग हैं जो पूरे देश में लंबी दूरी से आते हैं और बाहरी खर्चों को नहीं उठा सकते हैं। लेकिन अब, हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है ऐसी सभी चीजें जैसे कि हम सबकुछ सिर्फ 10 रुपये पर प्राप्त कर रहे हैं। 

Image result for sewa bharti hyderabad

कमेंट करें
XJr7D
कमेंट पढ़े
VIRDA RAM SAINI June 16th, 2018 03:38 IST

THIS MUST BE START NOT ONLY IN HYDRABAD IT MUST BE ALL INDIA INFRANT OF ALL GOVT.HOSPITAL BY TRUST&BHAMASHAH .THANKAS AND REGARDS

krishan gopal June 15th, 2018 16:38 IST

this must be started in each tahsil /taluka and distric /popular city and near by . if you start in Boisar and Palghar we would support . thanks and regards, we appreciates your efforts. krishan gopal