दुनिया के इस शहर की घड़ी में कभी नहीं बजते 12, वजह जानकर होगी हैरानी

The clock in this city of the world never rings 12
दुनिया के इस शहर की घड़ी में कभी नहीं बजते 12, वजह जानकर होगी हैरानी
दुनिया के इस शहर की घड़ी में कभी नहीं बजते 12, वजह जानकर होगी हैरानी

डिजिटल डेस्क। दुनिया में एक ऐसी भी घड़ी है, जिसमें कभी 12 बजते ही नहीं है। इसके पीछे की सच्चाई जानकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल, यह घड़ी स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर में है। जो कि टाउन स्क्वेयर पर लगी है। दरअसल इस घड़ी में घंटे के सिर्फ 11 अंक ही हैं। उसमें से नंबर 12 गायब है। वैसे यहां पर और भी कई घड़ियां हैं, जिसमें 12 नहीं बजते। लेकिन इसके पीछे की वजह भी काफी दिलचस्प है।

इस शहर लोगों को 11 नंबर से काफी लगाव है। यहां की जो भी चीजे हैं, इसलिए यहां के ज्यादातर डिजाइन 11 नंबर के इर्द-गिर्द घूमते रहते हैं। इस शहर में चर्च और चैपलों की संख्या 11-11 ही है। इसके अलावा यहां मौजूद संग्रहालय, और टावर भी 11 नंबर के हैं। यहां के सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च में भी 11 नंबर का महत्व साफ दिखता है। यह चर्च 11 साल में ही बनकर तैयार हुआ था। इस चर्च में तीन सीढ़ियों का सेट है और हर सेट में 11 पंक्तियां हैं।

इसके अलावा इसमें11 दरवाजे और 11 घंटियां भी हैं। जो कि इसे खास बनाते है। यहां के लोगों को 11 नंबर से इतना लगाव है कि वो अपने 11वें जन्मदिन को बिलकुल स्पेशल तरीके से सेलिब्रेट करते हैं। इस अवसर पर दिए जाने वाले तोहफे भी 11 नंबर से ही जुड़े होते हैं।

इसके पीछे एक पुरानी मान्यता जुड़ी हुई है। एक समय में सोलोथर्न के लोग काफी मेहनती थे, लेकिन इसके बावजूद उनके जीवन में खुशियां नहीं थी। कुछ समय के बाद यहां की पहाड़ियों से एल्फ आने लगे और उन लोगों आने से वहां के लोगों के जीवन में बहार आ गई।

जर्मन भाषा में एल्फ का मतलब 11 होता है। एल्फ के बारे में जर्मनी की पौराणिक कहानियों में सुनने को मिलता है। इन कहानियों के मुताबिक एल्फ के पास अद्भुत शक्तियां होती हैं। इसलिए सोलोथर्न के लोगों ने एल्फ को 11 नंबर से जोड़ दिया और तब से यहां के लोगों को इस नंबर के प्रति अलग ही लगाव है।

Created On :   3 Dec 2019 10:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story