इन देशो में हैं शराब पीने के अजीबोगरीब कानून

These countries have strange laws of drinking alcohol
इन देशो में हैं शराब पीने के अजीबोगरीब कानून
अजब गजब इन देशो में हैं शराब पीने के अजीबोगरीब कानून

 डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल के समय में शराब पीना कई लोगों की शौक बन चुका है। कई ऐसे लोग भी हैं जो शराब पिए बिना नहीं रह पाते हैं। इसलिए हर देश ने शराब पीने से जुड़े कुछ कानून बनाए हुए हैं और साथ ही साथ जिनका उल्लंघन करने पर लोगों को सजा भी हो सकती है। पर  दुनिया के कुछ देशों में शराब को लेकर कुछ ऐसे कानून भी जिन्हें जानकर हो जाएंगे हैरान। तो आइए जानते हैं शराब पर बनाए गए 10 देशों के अजीबोगरीब कानून। 

अल साल्वाडोर: नशे में गाड़ी चलाने का कानून
शराब पी कर गाड़ी चलाना किसी के लिए भी घातक साबित हो सकता है। इसको लेकर  हर देश ने कड़े कानून भी बनाए गए हैं, अल साल्वाडोर में शराब पी के गाड़ी चलाने पर आपका फायरिंग दस्ते से सामना हो सकता है।  

स्वीडन: शराब बेचने के सख्त नियम
स्वीडन के कानून के मुताबिक शराब बेचना सरकार के हाथ में होता है।  बताया जाता है कf, 3.5 पर्सेंट ABV से ज्यादा शराब केवल सरकार ही बेच सकती है। स्वीडन में  शराब बेचने पर सरकार का नियंत्रण होता है  ।

बोलीविया में शराब पीने पर कानून 
बोलीविया में शराब पीने को लेकर एक अलग सा कानून बनया गया है। बोलीविया में रेस्तरां और बार में शादीशुदा महिला सिर्फ एक ग्लास वाइन पी सकती हैं। क्योंकि कई बार नशं में महिलायों  के साथ छेड़छाड़ हो जाती है। इसलिए यह कानून बनाकर, अपराध रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं । 

भारत: महाराष्ट्र में लाइसेंस है जरूरी 
भारतीय राज्यों में शराब पीने को लेकर अलग-अलग कानून बनाए गए हैं । महाराष्ट्र में अगर आप को शराब पीनी है , तो आप को आधिकारिक तौर लाइसेंस की जरुरत होती है। यह लाइसेंस सिविल अस्पताल में जा कर बनवाया जाता है। 

जर्मनी: नशे में साइकिल चलाने पर पाबंदी
जर्मनी में नशे में साइकिल चलाना काफी गंभीर माना जाता है। जर्मनी में अगर कोई नशे में साइकिल चलाते हुए पाया जाता है, तो उसे psychological review के लिए जाना पड़ता  है।

Created On :   6 April 2022 7:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story