कटवाने के बाद भी नहीं रुकी ग्रोथ, असामान्य तरीके से बढ़े पैर

Weird legs, Mandy Sellers have a genetic mutation called PIK3CA
कटवाने के बाद भी नहीं रुकी ग्रोथ, असामान्य तरीके से बढ़े पैर
कटवाने के बाद भी नहीं रुकी ग्रोथ, असामान्य तरीके से बढ़े पैर

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। कई बार अजीब बीमारियां लोगों का पूरा जीवन खराब कर देती हैं। वे सामान्य होकर भी सामान्य नहीं रह सकते। एक ऐसी ही महिला हैं मैंडी सेलर्स। एक दुर्लभ बीमारी ने इनके शरीर को ऐसे जकड़ा कि वे कभी सामान्य लोगों की तरह जीवन नहीं जी सकीं। जहां से भी निकलीं लोगों की नजरें उन पर टिक गईं। कभी भी अपनी उम्र के बच्चों के साथ खेलना भी नसीब नहीं हुआ। उन्हें ये बीमारी जन्म से ही थी। 

दुर्लभ जन्मजात बीमारी

दरअसल, मैंडी सेलर्स एक ऐसी दुर्लभ जन्मजात बीमारी से पीड़ित हैं, जिसमें PIK3CA नामक एक जेनेटिक म्यूटेशन की वजह से उनके पैर असामान्य और बेडौल तरीके से बढ़ गए हैं। बीमारी का पता चलते ही परिजनों ने डाॅक्टर्स को दिखाया और खूब इलाज भी कराया, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ। 

कटवा दिया पैर 

7 साल की उम्र में डॉक्टर ने उनका एक पैर काटने की बात कही, लेकिन उनकी मां इसके लिए तैयार नहीं हुईं। क्योंकि वह चाहती थीं कि उनकी बेटी जितना संभव हो सामान्य जीवन जी सके, लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। साल 2010 में ना चाहते हुए भी सेलर्स ने अपना एक पैर कटवा दिया, ताकि उसकी ग्रोथ रुक सके, लेकिन वह फिर भी बढ़ता रहा और आज वे इन भारी-भरकम पैरों के साथ ही जी रही हैं। 

Created On :   23 Aug 2017 6:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story