आधार कार्ड के चलते खत्म हुई फर्जी राशन कार्ड की समस्याः हाईकोर्ट

आधार कार्ड के चलते खत्म हुई फर्जी राशन कार्ड की समस्याः हाईकोर्ट

Anita Peddulwar
Update: 2019-08-17 12:11 GMT
आधार कार्ड के चलते खत्म हुई फर्जी राशन कार्ड की समस्याः हाईकोर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि आधार कार्ड के आने से न सिर्फ सार्वजनिक वितरण व्यवस्था में सुधार आया है बल्कि बडीं संख्या में फर्जी राशन कार्ड धारकों के नाम भी हटाए गए हैं। आधार कार्ड में नागरिक के बायोमैट्रिक से जुड़ी जानकारी होती है और आधारकार्ड को राशन कार्ड से जोड़ दिया गया है। जिसके चलते बड़े पैमाने पर फर्जी राशन खत्म हो सके हैं।

मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नांदराजोग व न्यायमूर्ति भारती डागरे की खंडपीठ ने यह बात भ्रष्टाचार विरोधीजन आंदोलन की ओर से दायर की गई जनहित याचिका को समाप्त करते हुए कही। याचिका में दावा किया गया था कि खाद्य वितरण व्यवस्था के अंतर्गत पंजीकृत सोलापुर जिले में 15 प्रतिशत राशनकार्ड फर्जी हैं। इसलिए इस मामले की जांच के निर्देश दिए जाए ताकी फर्जी राशन कार्ड धारकों के नाम हटाए जा सके। जिससे सार्वजनिक वितरण व्यवस्था में सुधार लाया जा सके। याचिका में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला दिया गया था जिसके तहत सभी राज्यों को फर्जी राशनकार्ड धारकों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया गया था। याचिका पर गौर करने के बाद खंडपीठ ने कहा कि आधार कार्ड के आने से बड़े पैमाने पर फर्जी राशन कार्ड समाप्त हो चुके हैं। क्योंकि आधारकार्ड धारक की अंगुलियों के निशान प्रशासन के पास रिकार्ड में रहते हैं और आधार कार्ड को राशनकार्ड से लिंक कर दिया गया है। ऐसे में इस याचिका का कोई अर्थ नहीं है। लिहाजा उसे समाप्त किया जाता है।

तीन हजार आंगनवाड़ियों में पोषण आहार अभियान

छोटे बच्चों में कमजोरी, अल्प पोषण, खून की कमी व कम वजन की समस्या को दूर करने के लिए  नागपुर जिले में  3406 आंगनवाड़ियों में पोषण आहार अभियान चलाया जाएगा। यह जानकारी  अतिरिक्त जिलाधीश  श्रीकांत फडके ने पोषण आहार अभियान के लिए गठित अभिसरण समिति की बैठक में दी है।  बैठक में मुख्य रूप से उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी भागवत तांबे, ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के महिला व बाल विकास अधिकारी उपस्थित थे। श्री फडके ने कहा कि पोषण आहार अभियान आदिवासी क्षेत्रों में प्राथमिकता से चलाया जाए।  इस अभियान के तहत हर घर में पोषण आहार संबंधी जनजागृति करने की सूचना अधिकारियों को दी गई। आंगनवाड़ी स्तर पर  दो समुदाय पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिप के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री तांबे ने कहा कि सभी आंगनवाड़ी केेंद्रों में इस संबंध में सॉफ्टवेयर लगाए गए हैं, जो काम कर रहे हैं।
 

Tags:    

Similar News