उपचुनाव को लेकर अपना-अपना गणित बिठा रहे सियासी दल, वेट एंड वॉच की भूमिका में शिवसेना

उपचुनाव को लेकर अपना-अपना गणित बिठा रहे सियासी दल, वेट एंड वॉच की भूमिका में शिवसेना

Tejinder Singh
Update: 2017-11-22 15:59 GMT
उपचुनाव को लेकर अपना-अपना गणित बिठा रहे सियासी दल, वेट एंड वॉच की भूमिका में शिवसेना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आगामी 7 दिसंबर को होने वाले विधानपरिषद की एक सीट के उपचुनाव का सारा गणित पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के चुनाव लड़ने पर निर्भर है। राणे के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट पर उनकी उम्मीदवारी को लेकर सस्पेंस कायम है। इस बीच भाजपा में इस सीट के लिए कई दावेदार सामने आए हैं। जबकि इस चुनाव में किंगमेकर की भूमिका वाली शिवसेना ‘वेट एंड वॉच’ की स्थिति में है। कांग्रेस और राकांपा ने मिलकर यह चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। इस उपचुनाव में कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी। इसके लिए कांग्रेस भाजपा के उम्मीदवार का नाम तय होने का इंतजार कर रही है। 

अपना प्रत्याशी तय करेगी कांग्रेस

भाजपा उम्मीदवार के हिसाब से कांग्रेस अपना प्रत्याशी तय करेगी। यदि भाजपा ने राणे को समर्थन दिया तो कांग्रेस आर्थिक रुप से समृद्धि किसी निर्दलिय उम्मीदवार को अपना समर्थन दे सकती है। दूसरी तरफ से शिवसेना भी भाजपा के उम्मीदवार का नाम तय होने की राह देख रही है। भाजपा का उम्मीदवार सामने आने के बाद शिवसेना अपनी भूमिका का खुलासा करेगी। 

ये हो सकता है गणित ?

कांग्रेस छोड़ अपना दल बनाने वाले राणे एनडीए में शामिल हो चुके हैं। यदि भाजपा राणे की उम्मीदवारा का समर्थन करती है, तो शिवसेना कांग्रेस-राकांपा के साथ जा सकती है। कांग्रेस-राकांपा (81 विधायक) और शिवसेना (61 विधायक) का गठजोड़ (142 विधायक) भाजपा पर भारी पड़ सकता है। इस बीच भाजपा से इस सीट के प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता माधव भंडारी, प्रदेश कोषाध्यक्ष सायना एनसी और मुंबई भाजपा के उपाध्यक्ष प्रसाद लाड का नाम सामने आया है। विप उपचुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 27 नवंबर है। इस लिए अगले चार दिनों में उम्मीदवारी को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। राणे के मैदान में उतरने पर शिवसेना की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी। इस चुनाव को जीतने के लिए 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत पडेगी। ऐसे में कांग्रेस (41) राकांपा (40) व शिवसेना (62) का गठजोड़ (143 विधायक) सत्ताधारी 123 विधायकों वाली भाजपा पर भारी पड़ सकता है। 
 

Similar News