बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान 'गुलाब' कलिंगपट्टनम-विशाखापत्तनम में येलो अलर्ट जारी

आ रहा है 'गुलाब' बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान 'गुलाब' कलिंगपट्टनम-विशाखापत्तनम में येलो अलर्ट जारी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-09-25 12:55 GMT
हाईलाइट
  • कलिंगपट्टनम-विशाखापत्तनम में येलो अलर्ट जारी
  • बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान 'गुलाब'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में एक दवाब का सिस्टम बन रहा है, जो शनिवार को एक गहरे दबाव के रूप में तेज हुआ है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक ये दबाव रविवार शाम तक ये चक्रवात में बदल सकता है। चक्रवात गुलाब अगले 12 घंटों में उत्तर आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा को पार कर सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस क्षेत्र में हवा की गति 70 से 80 किमी प्रति घंटे से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

मौसम विभाग ने कलिंगपट्टनम-विशाखापत्तनम और गोपालपुर के आसपास के क्षेत्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में चक्रवात से ज्यादा खतरा बताया जा रहा है। बता दें कि अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवात के शुरू में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर और पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

आईएमडी ने ट्विटर पर कहा कि गहरा दबाव शनिवार को गोपालपुर से 470 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और आंध्र प्रदेश में कलिंगपट्टनम से 540 किमी पूर्व में केंद्रित था। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, सिस्टम पूर्वी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में व्यापक और तेज बारिश लाएगा।

 

आईएमडी के अलर्ट को देखते हुए कोलकाता पुलिस ने "यूनिफाइड कमांड सेंटर" नाम से कंट्रोल रूम खोला है। इस इलाके के सभी पुलिस थानों और संभागों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। IMD ने क्योंकि कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अन्य इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इस चक्रवाती तूफान का नाम पहले से निर्धारित था। ये नाम पाकिस्तान ने दिया है।

Tags:    

Similar News