नेपाल की जेल में 7 महीने से बंद भारतीय पत्रकार

नई दिल्ली नेपाल की जेल में 7 महीने से बंद भारतीय पत्रकार

IANS News
Update: 2022-06-07 12:00 GMT
नेपाल की जेल में 7 महीने से बंद भारतीय पत्रकार
हाईलाइट
  • पुलिस ने जिला न्यायालय झापा में मामला दर्ज किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक भारतीय फोटो जर्नलिस्ट, कोलकाता के दुर्लभ रॉय चौधरी नकली नोट ले जाने के आरोप में पिछले सात महीने से झापा जेल में बंद है। नेपाल की सरकारी समाचार एजेंसी, आरएसएस (राष्ट्रीय समाचार समिति) के अनुसार, 24 वर्षीय चौधरी को 18 नवंबर, 2021 को चंद्रगढ़ी हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था, जब वह कोलकाता से काकदविट्टा चेकपॉइंट के माध्यम से नेपाल का दौरा कर रहा था।

इसके बाद पुलिस ने जिला न्यायालय झापा में मामला दर्ज किया। बाद में, न्यायमूर्ति शंकर बहादुर राय की पीठ ने चौधरी को यह कहते हुए हिरासत में भेज दिया कि यह मानने के लिए आधार हैं कि प्रतिवादी दोषी है। उन्होंने कहा कि झापा जिला न्यायालय पहले ही नकली नोट के आरोप में चौधरी को जांच के लिए हिरासत में रखने का आदेश जारी कर चुका है।

नेशनल फोरम ऑफ फोटो जर्नलिस्ट्स के अध्यक्ष प्रदीप राज ओंटा ने कहा, उनकी रिहाई के लिए पहल की जा रही है। भारतीय फोटो पत्रकार निर्दोष है। चौधरी को नकली नोट तस्कर नहीं होने का दावा करते हुए, ओंटा ने मामले को जल्द से जल्द अंतिम रूप देकर चौधरी को रिहा करने का अनुरोध किया, क्योंकि वह वीडियो शूटिंग के लिए नकली मुद्रा ले गये थे।

दक्षिण एशिया फाउंडेशन के सचिव राहुल बरुआ ने भी हाल ही में झापा जिले का दौरा किया और चौधरी के मामले की जानकारी ली और उन्हें सभी आवश्यक कानूनी सहायता का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध किया। बरुआ ने आईएएनएस को बताया कि उनका संगठन उन्हें कानूनी, वित्तीय और प्रशासनिक सहायता प्रदान करेगा। बरुआ ने हाल ही में झापा का भी दौरा किया और चौधरी से जेल में मुलाकात की।

काठमांडू में भारतीय दूतावास भी चौधरी को कानूनी सलाह देता रहा है। एक अन्य नेपाली पर्यटन उद्यमी, सुमन पांडे ने भी चौधरी को वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा करते हुए कहा, उन्होंने अपने वीडियो और व्लॉग के माध्यम से नेपाल पर्यटन और अन्य आकर्षण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और हमें उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए। इसलिए, मैंने उनका समर्थन करने का फैसला किया।

ओंटा ने साझा किया कि चौधरी नेशनल जियोग्राफी, वल्र्ड स्ट्रीट फोटोबुक और टाइम्स ऑफ इंडिया सहित विभिन्न मीडिया संगठनों के लिए एक स्वतंत्र फोटोग्राफर के रूप में काम करते हैं और साथ ही साथ अपना खुद का यूट्यूब चैनल स्नाइपर मॉन्क ट्रैवल्स भी चलाते हैं। नेपाल में एक लोकप्रिय समाचार साइट रतोपति के अनुसार, चौधरी ने अपने बयान में कहा है कि वह मनी इज नथिंग नामक अपने डॉक्यूमेंट्री के लिए नकली डॉलर ले जा रहा था। इसके अलावा, चौधरी ने यह भी दावा किया कि उसने खुद उन डॉलर को सुरक्षा गार्ड को दिखाया, जिन्होंने बाद में पुलिस को बुलाया। उन्होंने कहा, पुलिस को सुरक्षा जांच के दौरान इसका पता नहीं चला।

चौधरी के अनुसार, उसने तब पुलिस को बताया कि वह नकली डॉलर को अपने डॉक्यूमेंट्री में इस्तेमाल करने के लिए लाया था। हालांकि, पुलिस ने गलत बयान दर्ज किया और उसे जबरन हस्ताक्षर करने के लिए कहा, जिससे उसे विश्वास हो गया कि वे उसे थोड़ी देर में रिहा कर देंगे। उनकी मां तृप्ति रॉय चौधरी के मुताबिक वेबसाइट ने लिखा है कि चौधरी जिन्हें हिंदी समझने में दिक्कत होती है, उनके नेपाली में दर्ज बयान पर दस्तखत करवाए गए हैं।

उन्होंने दावा किया है कि बयान गलत है और उनके द्वारा दर्ज किए गए बयान से मेल नहीं खाता। बाद में अदालत में उन्होंने कहा कि उन्हें हाल ही में बयान के बारे में पता चला है। मैंने कोई अपराध नहीं किया है जो पुलिस द्वारा रिपोर्ट किया जा रहा है। मेरे देश में वापस, हम एक विवाह समारोह के दौरान नकली नोट हवा में उछालते हैं और मैं पोखरा में ऐसा ही करने वाला था और एक यूट्यूब वीडियो शूट करने वाला था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News