दैनिक भास्कर हिंदी: B'Day: कमल हासन मना रहे हैं 66वां जन्मदिन, 19 फिल्मफेयर अवार्ड्स के साथ जिंदगी में ये मुकाम भी किए हासिल

November 7th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दक्षिण भारतीय फिल्मों से लेकर बॉलीवुड तक अपनी शानदार फिल्मों से दर्शकों का दिल जीतने वाले अभिनेता कमल हासन (Kamala hasan) आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने लगभग 200 फिल्मों में एक अभिनेता के रूप में अपनी भूमिका निभाई है। कमल हासन ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा उन्होंने कई फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग और स्क्रीन प्ले राइटिंग भी की है। फिल्मों के अलावा कमल हासन अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे। 

एक्टर कमल हासन फिल्मी करियर में 19 फिल्मफेयर अवार्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। हालांकि शायद ही आप जानते हों कि अभिनेता बनने का सपना खुद हासन का नहीं बल्कि बल्कि उनके पिता का था। इसलिए मात्र 6 साल की उम्र में उन्होंने अपना एक्टिंग डेब्यू कर लिया था। आज 66वें जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कई किस्सों के बारे में...

एम. नाइट श्यामलन: ब्रूस विलिस बड़े भाई की तरह हैं

मल्टी टैलेंटिड हैं हासन
66 की उम्र में भी वो अपने से कम उम्र वालों से ज्यादा फिट हैं। हासन मल्टी टैलेंटिड स्टार हैं। अभिनेता के अलावा एक ट्रेंड क्लासिकल डांसर और सिंगर हैं। उन्होंने भरतनाट्यम की ट्रेनिंग ली हुई है और मशहूर गायक बालामुरालीकृष्णा से गाना सीखा था। वे स्क्रिप्ट राइटर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, कोरियोग्राफर, लिरिसिस्ट और समाजसेवी हैं।

सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए मिला था पुरस्कार
7 नवंबर 1954 को कमल हासन का जन्म तमिलनाडु के रामानाथपुरम में हुआ था। महज 6 वर्ष की उम्र में हासन एक एक बाल कलाकार के तौर पर, ए. भीमसिंह द्वारा निर्देशित 'कलत्तूर कन्नम्मा' से फिल्मी दुनिया में कदम रखा। 
इस फिल्म में उन्हें उन दिनों बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा के पिता के साथ अभिनय का मौका मिला। इस फिल्म के लिए कमल को सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था।

ऑस्कर के लिए 7 बार गईं फिल्में
कमल हासन अपने फिल्मी करियर में चार नेशनल और 19 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं। इसके ‌अलावा कमल हासन की 7 फिल्में ऑस्कर के लिए भी भेजी गई थीं। इनमें सागर, हे राम,‌ इंडियन जैसी फिल्में भी शामिल थीं।

गायिका जेड थिर्लवाल ने कहा लॉकडाउन में प्यार पाना अजीब

दो शादी और 11 साल लिव इन
1978 में कमल हासन को खुद से 24 साल बड़ी डांसर वाणी गणपति से प्यार हो गया। वाणी कमल हासन के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन करने का काम करती थीं। दोनों का प्यार परवान चढ़ा और फिर दोनों ने शादी कर ली। हालांकि यह रिश्ता अधिक समय तक नहीं रह सका और 10 साल बाद वे अलग हो गए। इसके बाद उनकी जिंदगी में एक्ट्रेस सारिका आईं।

सारिका से शादी के बाद भी रिश्ता नहीं चल सका और 2002 में सारिका और कमल हासन का भी तलाक हो गया। इसके बाद हासन की जिंदगी में गौतमी तड़ीमल्ला आईं। दोनों 2005 से 2016 तक लिव इन में रहे। लेकिन ये रिश्ता भी नहीं चल सका और दोनों अलग हो गए।