Birthday Special: जूस बेचने वाला ऐसे बना 'T Series' सीरीज का मालिक, जानिए पूरी कहानी

Owner Of T-Series Company Gulshan Kumars Birthday Special
Birthday Special: जूस बेचने वाला ऐसे बना 'T Series' सीरीज का मालिक, जानिए पूरी कहानी
Birthday Special: जूस बेचने वाला ऐसे बना 'T Series' सीरीज का मालिक, जानिए पूरी कहानी

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। गुलशन कुमार टी सीरीज कंपनी के मालिक, जिन्होंने 1980 में इस कंपनी की शुरुआत की थी। उस वक्त किसी को नहीं पता था कि यह भारत की नंबर वन कंपनी बन जाएगी। उनका जन्म 5 मई, 1951 को हुआ था। उनका पूरा नाम गुलशन कुमार दुआ था। उन्हें बचपन से ही गाने सुनने और गाने का बहुत शौक था। पहले वे पायरेटेड गाने की कैसेट बनाकर बेचते थे। उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाया। जब वे एक संगीतकार के रुप में बुलंदियों पर थे, उस दौरान 12 अगस्त, 1997 में उनकी हत्या कर दी गई। उनकी हत्या से पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री को सदमा लगा। उनके जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में खास बातें। 

शुरुआती जीवन
गुलशन कुमार शुरुआती समय में अपने पिता के साथ दिल्ली की दरियागंज मार्केट में जूस की दुकान चलाते थे। इसके बाद ये काम छोड़ उन्होंने दिल्ली में ही कैसेट्स की दुकान खोली जहां वो सस्ते में गानों की कैसेट्स बेचते थे। इसके बाद उन्होंने अपना खुद का सुपर कैसट इंडस्ट्री नाम से ऑडियो कैसट्स ऑपरेशन खोला। उन्होंने नोएडा में खुद की म्यूजिक प्रोडेक्शन कंपनी खोली और बाद में मुंबई शिफ्ट हो गए।

समाज के लिए बहुत काम
गुलशन कुमार ने टी सीरीज के कैसेट के जरिये संगीत को घर-घर पहुंचाने का काम किया। उनके निधन के बाद इसका कार्यभार उनके बेटे भूषण कुमार और बेटी तुलसी कुमार ने अपने कंधों पर लिया। टी-सीरीज आज भी सबसे प्रसिद्ध म्यूजिक प्रोडेक्शन कंपनी है। जमीन से जुड़े हुए गुलशन कुमार ने अपनी उदारता भी खुलकर दिखाई। उन्होंने अपने धन का एक हिस्सा समाज सेवा के लिए दान किया। उन्होंने वैष्णो देवी में एक भंडारे की स्थापना की जो आज भी तीर्थयात्रियों के लिए भोजन उपलब्ध कराता है।

इस वजह से हुई हत्या
गुलशन कुमार 1992-93 में सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में से थे। ऐसा माना जाता है कि गुलशन ने मुंबई के अंडरवर्ल्ड की जबरन वसूली की मांग के आगे झुकने से मना कर दिया था, जिसके कारण उनकी हत्या कर दी गई। बता दें कि 12 अगस्त, 1997 को मुंबई में एक मंदिर के बाहर गोली मारकर गुलशन की हत्या कर दी गयी थी।

गुलशन कुमार पर बनने वाली है फिल्म 
गुलशन कुमार के जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बनने की चर्चा काफी समय से चल रही है। पहले गुलशन के रोल के लिए एक्टर अक्षय कुमार को कास्ट किए जाने की खबरें थीं मगर शायद अब वो फिल्म का हिस्सा नहीं है। फिल्म में काम करने के लिए आमिर खान के नाम की भी चर्चा हो चुकी है मगर अभी फिल्म की कास्ट को लेकर कोई बड़ा खुलासा सामने नहीं आया है।
 

Created On :   5 May 2019 4:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story