संज्ञान: मनपा की स्वच्छता का जोनवार ठेका हो सकता है रद्द

मनपा की स्वच्छता का जोनवार ठेका हो सकता है रद्द
  • तीन दिन में ठेकेदारों को खरीदने होंगे 132 नए वाहन
  • 31 दिसंबर को खत्म होगी प्रभागवार ठेके की अवधि

डिजिटल डेस्क, अमरावती। जोनवार ठेके के नियम व शर्तों के अनुसार 3 ठेकेदारों को 132 मिनी टिप्पर व स्वच्छता ठेके के लिए जरूरी सभी सामग्री नए सिरे से खरीदी करने थे। लेकिन ठेका शुरू होने की अवधि को मात्र तीन दिन शेष रहते हुए ठेकेदारों ने नए वाहन नहीं खरीद पाने से अब जोनवार ठेका लेनेवाले तीनों ठेकेदारों के वर्क ऑर्डर को रद्द करने का निर्णय निगमायुक्त द्वारा लिया जा सकता है। इस स्थिति में निगमायुक्त नए सिरे से स्वच्छता ठेके की निविदा भी निकाल सकते हैं।

जोनवार ठेके की निविदा जारी करते समय ठेकेदारों को जी.एम. पोर्टल के नियमों के अनुसार 2022-23 इस वर्ष में उत्पादन हुए जीपीएस सिस्टीम के नए वाहन खरीदने होंगे। इन नए वाहनों पर जनजागरण के लिए ऑडियो सिस्टीम भी लगाना जरूरी कर दिया था। यह मिनी टिप्पर ठेकेदारों को स्वयं की खर्च से खरीदी करने की शर्त रखी थी। इसके अलावा सभी जोन में फाॅगिंग मशीन, ठेकेदारों के जोनवार कार्यालय, स्वच्छता कामगारों की नियुक्ति आदि सभी करना जरूरी कर दिया था। मनपा द्वारा नियुक्त पांच जोन के 3 ठेकेदारों को 3 मार्च को ही वर्क ऑर्डर दिया गया था। सामग्री खरीदी के लिए छह माह की अवधि मिलने पर भी ठेकेदारों ने न मिनी टिप्पर खरीदे और न हीं फॉगिंग मशीन, यहां तक की कामगारांे की नियुक्ति और स्वच्छता कार्यालय भी स्थापित नहीं किए। 26 दिसंबर को निगमायुक्त देवीदास पवार ने ठेकेदारों के साथ चर्चा की। तब पता चला कि तीनों ठेकेदारों ने नए वाहन नहीं खरीदे। जिससे सभी 132 वाहनों की मनपा की कार्यशाला और प्रादेशिक परिवहन विभाग के कार्यालय से जांच पड़ताल कराने के आदेश दिए।

उल्लेखनीय है कि,अमरावती मनपा में पिछले चार वर्षों से शुरू रहनेवाले प्रभागवार स्वच्छता के ठेके को पूर्व निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने मुदतवृद्धि न देते हुए जोनवार ठेका प्रणाली अमल में लाने का निर्णय लेते हुए मनपा के पांच जोन का ठेका तीन कंपनियों को दिया था। उस समय प्रभागवार ठेकेदार न्यायालय में जाने के बाद मनपा ने प्रभागवार ठेका पध्दति को 31 दिसंबर तक मुदतवृद्धि देते हुए जोनवार स्वच्छता ठेके को 1 जनवरी 2024 से अमल में लाने का िनर्णय लिया था।

Created On :   29 Dec 2023 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story