पैनी नजर: फॉलोअर्स बढ़ाने सोशल मीडिया पर हिस्ट्रीशीटर दिखा रहे भाईगिरी

फॉलोअर्स बढ़ाने सोशल मीडिया पर हिस्ट्रीशीटर दिखा रहे भाईगिरी
  • सायबर पुलिस की इंस्टाग्राम-फेसबुक पर पैनी नजर
  • आरोपियों की धरपकड़ शुरू
  • फॉलोअर्स बढ़ाने सोशल मीडिया पर भाईगिरी

डिजिटल डेस्क, अमरावती. सोशल मीडिया पर कम समय और बिना मेहनत के नाम और पहचान बनाने का चस्का युवा पीढ़ी को लगा गया है। कम समय में खुद को मशहूर करने युवा पीढ़ी से लेकर हिस्ट्रीशीटर तक इंस्टाग्राम-फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट कर भाईगिरी का नया ट्रैंड अपना रहे हैं। भाईगिरी युवाओं को आकर्षित कर रही है और तेजी से बढ़ते फॉलोअर्स हिस्ट्रीशीटरों को और हौसला दे रहा है। ऐसे ही कुछ मामले अमरावती शहर में भी सामने आए हैं। सायबर सेल पुलिस ने अब तक तीन मामलों में कार्रवाई भी की है। साथ ही ऐसे मामलों को गंभीरता से लेकर सायबर पुलिस ने अब सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखकर सभी बदमाशों की परेड लेना शुरू कर दी है, जिन पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस के रडार पर बदमाश

शहर में छोटे-बड़े गैंगस्टर अपना रुतबा बढ़ाने के लिए अपने ही चेलों को सोशल मीडिया पर रील्स और वीडियो अपलोड करने प्रोत्साहित करते हैं। जिससे एक-दूसरे को देख लेने की धमकी देकी आरोपियों की खुन्नस बढ़ती जा रही है।

सायबर सेल पुलिस ने हालही में नागपुरी गेट में तीन बदमाशों को सबक सिखाया था। जिसके बाद गाडगेनगर थाने में पुलिस को अपशब्द कहने वाले दो आरोपियों पर भी कार्रवाई की। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर दादागिरी करनेवाले तीन लोगों को पकड़कर उन पर प्रतिबंधक कार्रवाई की है। जबकि पुलिस ने ऐसे तमाम बदमाशों के सोशल मीडिया की गतिविधि पर भी नजर रखना शुरू कर दी है। जो जल्द ही पुलिस के रडार पर होंगे। इसके अलावा पुलिस ऐसे बदमाशों को भी ढूंढ रही है है जिनके पहले भी इस तरह के रिकार्ड रहे हैं। साथ ही युवकों और किशोरों को इन सभी प्लेटफार्म से बचने की भी सलाह दी है।

कारावास और जुर्माने का है प्रावधान

इंस्टाग्राम और फेसबुक का दुरुपयोग शहर के हिस्ट्रीशीटर तेजी से कर रहे हैं। सड़क पर स्टंटबाजी, हंगामा कर वीडिओ अपलोड कर कानून हाथ में ले रहे हैं। अपशब्द और हैवानियत की हद पार करते दिखाई देते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति दो समूह धर्म, अश्लील भाषा और नफरत फैलाने का काम करता है तो उस पर आईपीसी धारा 153 (अ) के तहत मामला दर्ज किया जाता है। जिसमें तीन साल तक कारावास या जुर्माने की सजा का प्रावधान है।

कार्रवाई शुरू हो चुकी है

गजानन तामटे, साइबर सेल, पुलिस निरीक्षक के मुताबिक सोशल मीडिया पर ही भाईगिरी के कई शेर और शायरी के शब्दों को तोड़कर बदमाश वीडियो बनाते हैं। इन वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड कर एक-दूसरे को चुनौती देते हैं। अब सायबर पुलिस ने मामले में शिकंजा कस लिया है। कार्रवाई की मुहिम भी शुरू हो चुकी है। सोशल मीडिया पर भाईगिरी करनेवाले अब प्रतिबंधत्क कार्रवाई की कतार में निश्चित रुप से होंगे।

Created On :   4 Oct 2023 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story