सावधानी जरूरी: नए वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं : डा. पवार

नए वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं : डा. पवार
आदिवासी क्षेत्रों में लिया स्वास्थ्य विभाग का जायजा

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। मरीजों के साथ गलत व्यवहार व काम-सुविधा देने के लिए पैसों की मांग करनेवाले डाक्टर व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी के साथ ऐसा हो रहा है तो सामने आकर हमें शिकायत करें, निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी, यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की राज्यमंत्री डा.भारती पवार ने कही। उन्होंने कहा कि, देश में बढ़ रहे कोरोना के नए वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं है, बस नागरिकों कोे सावधानियां बरतकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना है। गुरुवार को चंद्रपुर दौरे पर आयीं केंद्रीय राज्यमंत्री डा.पवार ने महाराष्ट्र के वन, सांस्कृतिक व जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार की प्रमुख उपस्थिति में स्वास्थ्य व आदिवासी विभाग का जायजा लिया। जिसके बाद देर शाम को चंद्रपुर विश्रामगृह में आयोजित पत्र-परिषद में पत्रकारों से वार्तालाप किया।

उन्होंने बताया कि, भविष्य में स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाना है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए पहले वर्ष इसीआर योजना के तहत चंद्रपुर जिले को 22 करोड़ तो दूसरे वर्ष 14 करोड़ मिले थे। उन्होंने बताया कि जिले में आयुष्यमान भारत योजना के जिले में 17 लाख लाभार्थी हैं। इनमें से अब तक 5 लाख कार्ड बने हंै, जो उनके घर तक पहुंचाने का काम जारी है। इससे सरकारी अस्पतालों के अलावा चंद्रपुर में 6 निजी अस्पताल में विविध बीमारियों का 5 लाख तक उपचार करा सकते हैं। डा.पवार ने बताया कि, आदिवासी दुर्गम जिवती तहसील में स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि, कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की मांग में बड़े पैमाने पर इजाफा हुआ था इसलिए ऑक्सीजन प्लांट बनाए थे, उस समय की तुलना में अभी मांग काफी कम है।

चंद्रपुर में बनेगी अत्याधुनिक लैब, 6 बीपीएचयू : डा.पवार ने बताया कि, मोदी सरकार की प्रधानमंत्री हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के तहत प्रत्येक जिले को स्वास्थ्य सुविधा में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। जिले में आवश्यक सुविधा के लिए प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए गए हैंै। चंद्रपुर में अत्याधुनिक लैब की मांग गई है, जिसकी लागत करीब 1 करोड़ रुपए है। उसे देने का आश्वासन भी डा.पवार ने दिया। उन्होंने बताया कि, चंद्रपुर जिले में 6 ब्लाॅक पब्लिक हेल्थ यूनिट (बीपीएचयू) मंजूर होकर उसके लिए 6.50 करोड़ की राशि मंजूर हुई है। इसके अलावा 4.50 करोड़ की लागत से 3 पीएचसी और 1.5 करोड़ की लागत से 3 सबस्टेशन मंजूर हुए हैं। इस प्रकार विगत कुछ वर्ष में जिले में लगभग 50 करोड़ की निधि मिली है।

बढ़ाएंगे जिले की स्वास्थ्य सेवा का दर्जा : मुनगंटीवार : पत्र-परिषद के शुरुआत में जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया कि, 21 दिसंबर को हुई बैठक में खनिज विकास निधि से आवश्यक कामों को पूर्ण करने का निर्णय लिया गया जिसमें से एक स्वास्थ्य सेवा का दर्जा बढ़ाना है। आम लोगांे को अच्छी सुविधा मिले, इसके लिए प्रयास शुरू है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री डा.भारती पवार से जिले का जायजा लेने का अनुरोध करते ही सप्ताहभर में ही वे चंद्रपुर आए। जिले की स्वास्थ्य सुविधा का जायजा लेकर केंद्र से आवश्यक मदद करने का आश्वासन उन्होंने दिया है।

Created On :   29 Dec 2023 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story