अचीवमेंट: रूस में आयोजित विश्व युवा महोत्सव में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे संकेत

रूस में आयोजित विश्व युवा महोत्सव में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे संकेत
  • संकेत पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी और एनसीसी कैडेट रह चुके हैं
  • भारतीय जनसंचार संस्थान में शिक्षा प्राप्त की
  • मराठी भाषा का प्रचार-प्रसार करने का भी मिलेगा अवसर

डिजिटल डेस्क, राजुरा(चंद्रपुर)। चंद्रपुर जिले के राजुरा तहसील के रामपुर गांव के युवा, संकेत जनार्दन गव्हाले 1 से 7 मार्च तक रूस में आयोजित होने वाले विश्व युवा महोत्सव में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इससे जिले का नाम रोशन होगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में कार्यरत संकेत, पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी और एनसीसी कैडेट रह चुके हैं। एनसीसी में उन्होंने राष्ट्र सेवा और अनुशासन का महत्व सीखा। वहां उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय नौसेना वॉटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर (आईएनडब्ल्यूटीसी), मुंबई में राष्ट्रीय नौकायन कैंप में भाग लिया था। उसके बाद, उन्होंने एक प्रतिष्ठित भारतीय जनसंचार संस्थान में शिक्षा प्राप्त की। वहां संकेत को अपनी शॉर्ट फिल्म "द स्कूल ऑफ नेचर' के लिए क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। रूस में, उन्हें भारतीय सांस्कृतिक विरासत और मराठी भाषा का प्रचार-प्रसार करने का अवसर मिलेगा। भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर पाकर संकेत गौरवान्वित महसूस करते हैं।

ओबीसी विद्यार्थियों से छात्रावास के लिए मंगवाए आवेदन: ओबीसी छात्रों के लिए 36 जिलों में 72 छात्रावास खोले जाएंगे और प्रत्येक जिले में लड़के और लड़कियों के लिए 100 छात्र क्षमता के 2 छात्रावास खोले जा रहे हैं। इसके लिए ओबीसी कल्याण विभाग छात्रों को सरकारी छात्रावासों में प्रवेश के लिए ऑफ़लाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इस छात्रावास में प्रवेश के लिए ओबीसी, वीजेएनटी और एसबीसी वर्ग के छात्र आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन सहायक संचालक, अन्य पिछडा बहुजन कल्याण कार्यालय, सामाजिक न्याय भवन चंद्रपुर में नि:शुल्क उपलब्ध है।

चंद्रपुर शहर में रहने वाले छात्र छात्रावास प्रवेश के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। विद्यार्थी की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन के समय छात्रों को अपना शैक्षणिक मूल, प्रमाण पत्र (मार्कशीट, टीसी, जाति प्रमाण पत्र, जाति वैधता प्रमाण पत्र) लाना होगा। 12वीं कक्षा की परीक्षा में छात्र को 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अभिभावक की आय 2.5 लाख से अधिक न हो। आवेदक ओबीसी, वीजेएनटी और एसबीसी वर्ग का होना चाहिए आवेदकों को व्यावसायिक और गैर-व्यावसायिक पाठ्यक्रम करना चाहिए। 20 फरवरी से 5 मार्च तक आवेदनों का वितरण और स्वीकार किए जाएंगे 15 मार्च को पहली सूची प्रकाशित की जाएगी, इसी आधार पर प्रवेश की अंतिम तिथि होगी, 28 मार्च को दूसरी सूची जारी होगी इस सूची के विद्यार्थियों को 5 अप्रैल को प्रवेश दिया जाएगा। 100 जगहों का आरक्षण इस प्रकार होगा। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 48 सीटें, विमुक्त जाति-जनजातियों के लिए 31 सीटें, विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए 6 सीटें, ईडब्ल्यूएस के लिए 4 सीटें, विकलांगों के लिए 4 सीटें, अनाथों के लिए 2 सीटें और विशेष बच्चों के लिए 5 सीटें होगी। इसलिए विद्यार्थियों से आवेदन की अपील अन्य पिछड़ा वर्ग बहुजन कल्याण विभाग के सहायक संचालक बाबासाहब देशमुख ने की है।

Created On :   24 Feb 2024 1:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story