सोने के कारखाने पर रेड... पौने दो करोड़ की ज्वेलरी और छह लाख रुपए नकदी जब्त

- पुलिस, स्टेट जीएसटी और इनकम टैक्स की संयुक्त टीम ने की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। पुलिस, स्टेट जीएसटी और इनकम टैक्स की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को शहर के बीच स्थित बड़ा इमामबाड़ा क्षेत्र में छापामार कार्रवाई कर सोने के ज्वेलरी के अवैध कारखाने का खुलासा किया है। उक्त अवैध कारखाने से बिना दस्तावेज के 2 किलो 592 ग्राम 900 मिलीग्राम सोने के जेवर जब्त किए हैं। जिसकी कीमत 1 करोड़ 70 लाख रुपए आंकी गई है। इसके अलावा पुलिस ने 5 लाख 90 हजार रुपए नकद जब्त किए हैं। संयुक्त कार्रवाई से कारोबारियों में हडक़ंप की स्थिति रही। वहीं दिनभर चली कार्रवाई शहर में चर्चा का विषय रही।

पुलिस टीम प्रभारी अमन मिश्रा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर बड़ा इमामबाड़ा के एक मकान में छापेमारी की गई थी। यहां ज्वेलरी बनाने का कारखाना संचालित हो रहा था। जांच के दौरान कारखाने से 1 करोड़ 70 लाख रुपए कीमत के सोने के जेवर एवं नकद 5 लाख 90 हजार रुपए जब्त किए गए है। इन जेवरों के वैधानिक दस्तावेज नहीं थे। इस कारखाने को पश्चिम बंगाल के कोलकाता निवासी अजीम मंडल समेत दस कारोबारियों को पकड़ा गया है। सभी को पूछताछ के लिए कोतवाली लाया गया है।

पश्चिम बंगाल से लाते थे सोना -

पुलिस टीम मान रही है कि अजीम मंंडल पश्चिम बंगाल से अवैध रूप से सोना लाकर जेवर बनाकर बेचता था। हालांकि अजीम ने पुलिस को बताया कि उसे स्थानीय व्यापारी सोना देते थे वह सिर्फ जेवर बनाकर देता था।

शहर के व्यापारियों को दे रहे थे जेवर-

बताया जा रहा है कि अजीम मंडल पश्चिम बंगाल से अवैध रूप से सोना लाकर जेवर बनाता था। बिना दस्तावेजों के इन जेवरों को शहर के कई व्यापारियों को सप्लाई करता था। अजीम के पास से कई दस्तावेज मिले है। पुलिस इसकी जांच कर रही है। इस कार्रवाई से शहर के ज्वेलरी कारोबारियों में हडक़ंप मचा हुआ है।

नोट गिनने की मशीन भी मिली-

इस अवैध कारखाने में नोट गिनने की मशीन भी थी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां बड़े पैमाने पर नकदी का लेनदेन भी हो रहा था। प्राथमिक जांच में सामने आया कि पिछले चार-पांच साल से यहां कारखाना चल रहा था।

सभी कारीगर पश्चिम बंगाल के रहवासी-

सोने के अवैध कारखाने में काम कर रहे सभी कारोबारी पश्चिम बंगाल के कोलकाता और आसपास के रहवासी है। पुलिस कारीगरों की पहचान संबंधी दस्तावेज बेरीफाई कर रही है।

Created On :   12 May 2023 5:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story