उठे सबके कदम...खाने की तलाश में निकला भालू राजा का परिवार, कल से होगी जंगली जानवरों की गणना शुरु

उठे सबके कदम...खाने की तलाश में निकला भालू राजा का परिवार, कल से होगी जंगली जानवरों की गणना शुरु
  • खाने की तलाश में निकला भालू राजा का परिवार
  • उठे सबके कदम
  • नागझिरा अभयारण्य में कल से होगी जंगली जानवरों की गणना शुरु

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। नागझिरा अभयारण्य में भालू बड़े पैमाने पर पर्यटकों को दर्शन दे रहे हैं। अभयारण्य में भालू का एक परिवार पर्यटकों को दिखाई दिया। भालू का भोजन मधुमक्खियों के छत्ते होते हैं। इसी छत्तों की तलाश में भालू का पूरा परिवार सड़क पार करते हुए दिखाई दिया।

वन्यजीव गणना का निकला मुहूर्त, कल होगी गिनती

वहीं हर वर्ष बुद्ध पूर्णिमा को नागझिरा अभयारण्य और जंगली इलाके में वन्यजीवों की गणना की जाती है, लेकिन इस वर्ष बेमौसम बारिश और बदलते मौसम के चलते बुद्ध पूर्णिमा को हाेने वाली वन्यजीव गणना रद्द करनी पड़ी थी, इसके बाद अब प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव ने पत्र जारी कर कहा कि शनिवार 3 जून को नवेगांव-नागझिरा व्याघ्र प्रकल्प के जलस्त्रोतों पर प्राणी गणना की जाए।

यहां बाघ, तेंदुआ, भालू, हिरण, बारसिंगा, बायसन, वाइल्ड डॉग, सांभर जैसे वन्यजीव बड़े पैमाने पर मौजूद हैं। कुल कितने वन्यजीव हैं, जिनकी गणना प्रति वर्ष बुद्ध पूर्णिमा को की जाती है। गणना में हिस्सा लेने के लिए वन्यजीव प्रेमियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं।

इस वर्ष भी बुद्ध पूर्णिमा के दिन गणना करने के लिए निसर्ग अनुभव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, लेेकिन खराब मौसम के कारण अभयारण्य के मार्ग खराब हो गए थे। वहीं मचानों को नुकसान पहुंचा था। प्राकृतिक आपदा को देखते हुए वन्य प्राणी गणना कार्यक्रम को ऐन समय रद्द करना पड़ा था। अब कल से प्राणी गणना की जाएगी

Created On :   2 Jun 2023 1:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story