हद दर्जे की लापरवाही: महाराणा प्रताप वार्ड में बुरे हाल, लोगों ने कहा- सड़क पर चलना भी मुश्किल, बारिश में होगी आफत

हद दर्जे की लापरवाही: महाराणा प्रताप वार्ड में बुरे हाल, लोगों ने कहा- सड़क पर चलना भी मुश्किल, बारिश में होगी आफत
सीवर का दर्द: लाइन डालने के लिए गड्ढे खोदकर भर दी मिट्टी हल्की बूँदा-बाँदी में ही सड़कों पर भर गया पानी, बढ़ी परेशानी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

महाराणा प्रताप वार्ड के अंतर्गत आने वाली नवनिवेश कॉलोनी, सुभाष नगर मड़फैया, धनवंतरी नगर, भूकम्प कॉलोनी और परसवाड़ा में सीवर लाइन के गड्ढे खोदे गए। इसके बाद गड्ढों में मिट्टी भर दी गई। अब हालत यह है कि प्री-मानसून की हल्की बूँदा-बाँदी में ही सड़कों पर पानी भरने लगा है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि नगर निगम को कई बार शिकायत की गई, लेकिन सड़कों के रीस्टोरेशन का काम नहीं किया जा रहा है।

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि नगर निगम ने पिछले वर्ष बारिश के बाद महाराणा प्रताप वार्ड की कॉलोनियों में सीवर लाइन का काम शुरू किया था। कॉलोनियों में खुदाई के पहले ठेकेदार ने आश्वासन दिया था कि सीवर लाइन डालने के बाद सड़कों का रीस्टोरेशन किया जाएगा। ठेकेदार ने कई कॉलोनियों में काम पूरा कर लिया है, लेकिन सड़क पर मिट्टी भर दी है। इससे हाल ही में हुई हल्की बूँदा-बाँदी में ही सड़क पर पानी भरने लगा है। भूकंप कॉलोनी और परसवाड़ा में तो गड्ढे तक नहीं भरे गए हैं। इससे लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब अभी यह हालत है तो बारिश में क्या होगा।

सड़कों का रीस्टोरेशन करना अनिवार्य

क्षेत्रीय पार्षद जीतू कटारे का कहना है कि सीवर लाइन के ठेके में यह शर्त है कि सड़कों का अनिवार्य रूप से रीस्टोरेशन किया जाएगा। इसके बाद भी ठेकेदार द्वारा रीस्टोरेशन का काम नहीं किया जा रहा है। शिकायत करने पर नगर निगम के अधिकारी भी ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। ये सब अधिकारियों और ठेकेदार की मिलीभगत से हो रहा है। काम न होने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

गड्ढों में फँसकर गिर रहे वाहन चालक

नवनिवेश कॉलोनी, सुभाष नगर मड़फैया, धनवंतरी नगर, भूकंप कॉलोनी और परसवाड़ा में सीवर लाइन के खोदे गए गड्ढों में फँसकर वाहन चालक गिर रहे हैं। अभी तक कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इसके बाद भी सड़कों के रीस्टोरेशन का काम नहीं किया जा रहा है।

15 जून तक काम करने का आदेश

नगर निगम ने 15 जून तक मानसून आने के पूर्व सीवर लाइन का काम करने का आदेश जारी किया है। अभी तक कई कॉलोनियों में काम चल रहा है। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि जल्द ही मानसून की बारिश शुरू होने वाली है। जिन कॉलोनियों में सीवर लाइन के गड्ढे खुदे हैं, वहाँ के लोगों का बारिश में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा।

महाराणा प्रताप वार्ड में जहाँ-जहाँ सीवर लाइन के लिए गड्ढे खोदे गए हैं ठेकेदार को निर्देश दिए गए हैं कि उन जगहों पर सड़कों का रीस्टोरेशन किया जाए।

कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री, नगर निगम

Created On :   15 Jun 2023 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story