सघन बसाहट के बीच खाली प्लाॅटों से निकाले जा रहे रेत से भरे वाहन

सघन बसाहट के बीच खाली प्लाॅटों से निकाले जा रहे रेत से भरे वाहन
माढ़ोताल स्थित न्यू ग्रीन सिटी के ईडब्ल्यूएस आवासों के आसपास बढ़ा खतरा

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शहर की रहवासी कॉलोनियों में जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते कई तरह की समस्याएँ लगातार बनी हुई हैं। ऐसा ही कुछ इन दिनों माढ़ोताल स्थित न्यू ग्रीन सिटी में भी देखने को मिल रहा है। क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि यहाँ पर एक खाली प्लॉट से दिनभर छोटे-बड़े वाहन निकलते हैं। कई वाहनों में तो रेत, गिट्टी आदि लोड रहती है। इन भारी वाहनों से बच्चों और बुजुर्गों की जान को खतरा बना हुआ है। इतना ही नहीं बिजली विभाग की लापरवाही से बड़ी संख्या में आसपास लिए गए टीसी कनेक्शनों की लाइन से भी बड़ी दुर्घटना घटित होने का अंदेशा बना हुआ है, लेकिन इसके बावजूद संबंधित जिम्मेदारों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है।

एक सैकड़ा से ज्यादा परिवार प्रभावित

स्थानीय नागरिकों ने बताया कि न्यू ग्रीन सिटी में 1 सैकड़ा से अधिक ईडब्ल्यूएस आवास स्थित हैं। इनमें अधिकांश तौर पर निम्न एवं मध्यम आय वर्गीय परिवार निवासरत हैं और उनके आवागमन के लिए 10 फीट की रोड स्थित है। उक्त आवासों के पास ही ईडब्ल्यूएस भवन क्रमांक 999 से 1002 के बीच में एक खाली प्लाॅट है, लेकिन उसका इस्तेमाल छोटे-बड़े एवं भारी वाहनों द्वारा सार्वजनिक रोड के तौर पर किया जा रहा है। इतना ही नहीं मौजूदा समय में आसपास बड़ी संख्या में रिहायशी कॉलोनियों का निर्माण भी किया जा रहा है और वहाँ तक बिल्डिंग मटेरियल लेकर जाने वाले भारी वाहन दिनभर यहीं से दौड़ते रहते हैं।

सड़क पर नीचे तक झूल रहे बिजली के तार

क्षेत्रीय जनों ने बताया कि आसपास निर्मित हो रहीं कॉलोनियों में बिजली विभाग द्वारा बड़ी संख्या में टीसी कनेक्शन भी दिए गए हैं। उक्त खाली प्लॉट के पास से ऐसे कनेक्शन लगातार गुजर हैं। बिजली के ये तार इतने नीचे हैं कि दिनभर दौड़ते भारी वाहनों के कारण जब-तब ये तार भी नीचे गिर जाते हैं और इसलिए कभी भी यहाँ कोई गंभीर जानलेवा हादसा घटित हो सकता है।

क्षेत्रीय जनों का आरोप है कि इस समस्या के संबंध में उन्होंने अनेक बार संबंधित जिम्मेदारों तक शिकायतें पहुँचाईं, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई आज तक नहीं होने से उनकी परेशानियाँ यथावत बनी हुई हैं।

टक्कर से टूट चुकी है बाउंड्रीवाॅल

क्षेत्रीय के अनुसार रोजाना दौड़ रहे भारी वाहनों की टक्कर से एक मकान की बाउंड्रीवॅाल तक क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसके अलावा पिछले वर्ष पानी निकासी के लिए सीमेंट के बड़े पाइप भी सड़क को खोदकर डाले गए थे, लेकिन इसके बाद बिना उसे समतल किए सड़क बना दी गई और इसी कारण उक्त सीमेंट सड़क दब गई है और वहाँ गड्ढे होने से बरसाती पानी कई-कई दिनों तक भरा रहता है जो हादसों का कारण बन रहा है।

Created On :   16 Aug 2023 8:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story