उम्मीद: शिक्षा में सहयोग से ज्यादा मजबूत होंगे भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते - एलिजाबेथ एलन

शिक्षा में सहयोग से ज्यादा मजबूत होंगे भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते - एलिजाबेथ एलन
  • विद्यार्थियों की सुरक्षा करेंगे सुनिश्चित
  • मुंबई पहुंची अमेरिकी अवर सचिव एलिजाबेथ एलन
  • पश्चिमी तकनीक से चीनी सीमा पर जल्द पहुंचे भारतीय सैनिक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत और अमेरिका के बीच आपसी रिश्ते मजबूत करने हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में भागीदारी बेहद अहम हैं। फिलहाल अमेरिका की जितनी आबादी है उतने ही 16 साल के कम आयु के भारतीय हैं। ऐसे में हमारी कोशिश है कि हम भारत के इन युवाओं को शिक्षा और कौशल विकास के बेहतर मौके दें जिससे वे दोनों देशों के विकास में योगदान दे सकें। संयुक्त राज्य अमेरिका की सार्वजनिक कूटनीति और सार्वजनिक मामलों की अवर सचिव एलिजाबेथ एलन ने मंगलवार को पत्रकारों के साथ चर्चा के दौरान यह बात कही। मुंबई स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास ने मुंबई विश्वविद्यालय के साथ मिलकर विश्वविद्यालय के फोर्ट परिसर में एक चर्चासत्र का आयोजन किया था जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी भी शामिल थे। युवाओं के जरिए भारत और अमेरिका की साझेदारी मजबूती प्रदान करने के मुद्दे पर हुई चर्चा के दौरान एलन ने कहा कि हम भारतीय युवाओं के कौशल विकास में एक पार्टनर की तरह लगातार मदद करना चाहते हैं। एलन ने भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों की अहमियत से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए और कहा कि दोनों देशों के बेहतर आपसी संबंध के चलते न सिर्फ इस क्षेत्र बल्कि वैश्विक समुदाय को भी लाभ होगा।

भारतीय विद्यार्थियों की सुरक्षा करेंगे सुनिश्चित

अमेरिका में पिछले कुछ महीनों में सात भारतीयों की हत्या से जुड़े सवालों के जवाब देते हुए एलन ने कहा कि भारतीय समेत विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। भारतीय छात्रों पर हमले और मौत से सभी मामलों को एक साथ नहीं देखा जाना चाहिए। भारतीय विद्यार्थियों को निशाना बना हमले नहीं हुए हैं बल्कि सभी अलग-अलग घटनाएं हैं जिन पर कानून के मुताबिक कार्रवाई की जा रही है। हम विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर संबंधित एजेंसियों को लगातार सजग कर रहे हैं।

पश्चिमी तकनीक से चीनी सीमा पर जल्द पहुंचे भारतीय सैनिक

भारत और अमेरिका के बीच 18 साल पहले हुई न्यूक्लियर डील के बावजूद इस मामले में कोई खास प्रगति न होने से जुड़े सवाल पर एलन ने कहा कि इस डील के बाद भारत के अमेरिका और दूसरे पश्चिमी देशों के साथ नजदीकी बढ़ी है। पश्चिमी देशों ने जो टेक्नॉलॉजी उपलब्ध कराई इसके चलते भारत चीन के साथ तनाव के बाद बड़ी संख्या में सैनिक सीमा पर पहुंचाने में सफल रहा। फिलिस्तीन में इजराइली हमले में मासूमों की मौत पर उन्होंने कहा कि अमेरिका भी अलग फिलिस्तीन राज्य का समर्थन करता है और चाहते हैं हमले में मासूमों की जान न जाए। इस मौके पर मुंबई स्थित पब्लिक अफेयर्स ऑफीसर ब्रेंडा सोया ने भारत और अमेरिका के बीच जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा के मुद्दे पर भी आपसी सहयोग पर बल दिया।

Created On :   20 Feb 2024 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story