मराठा आरक्षण आंदोलन: मनोज ने कहा- सरकार की गोली झेलने को तैयार, अब बगैर आरक्षण नहीं हटूंगा, मुंबई रवाना

मनोज ने कहा- सरकार की गोली झेलने को तैयार, अब बगैर आरक्षण नहीं हटूंगा, मुंबई रवाना
  • 1.47 लाख कुणबी प्रमाणपत्र वितरित
  • मुंबई पुलिस ने बंदोबस्त को लेकर की बैठक
  • 26 जनवरी तक हल निकल जाएगा
  • जालना से जरांगे पाटील का काफिला मुंबई रवाना

डिजिटल डेस्क, मुंबई. मराठा आरक्षण आंदोलक मनोज जरांगे-पाटील ने शनिवार को मुंबई के आजाद मैदान के लिए जालना के अंतरवाली सराटी से कूच कर दिया। हजारों लोगों की भीड़ के साथ निकले जरांगे-पाटील ने भावुक होकर कहा कि पता नहीं मैं जीवित रहूंगा अथवा नहीं। लेकिन मराठा समाज की एकजुटता कायम रहनी चाहिए। वे देर शाम बीड की गेवराई तहसील तक पहुंच गए थे। यहां उनका मराठा समाज ने भव्य स्वागत किया। वे 26 जनवरी से आजाद मैदान में अनशन शुरू करेंगे।

जरांगे ने कहा कि राज्य में कुणबी, मराठा-कुणबी, कुणबी-मराठा जाति से संबंधित 54 लाख दस्तावेज मिले हैं। बावजूद इन दस्तावेजों के आधार पर सरकार लोगों को कुणबीजाति का प्रमाणपत्र नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार से चर्चा के लिए दरवाजे खुले हैं लेकिन मराठा आरक्षण मिलने तक मैं मुंबई से नहीं हटूंगा। सरकार मुझपर गोली चलाएगी तो मैं मरने के लिए तैयार हूं। जरांगे-पाटील ने सरकार को चेतावनी दी कि विरोध मार्च में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की दोबारा गलती न करे। यदि सरकार ने ऐसा किया तो सत्तारूढ़ दल को देश के 14 राज्यों में ऐसा राजनीतिक नुकसान होगा, जिसकी भरपाई कभी नहीं हो सकती है।

सर्वेक्षण युद्धस्तर पर करें : शिंदे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के माध्यम से मराठा समाज के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक पिछड़ेपन की जांच का काम युद्धस्तर पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सर्वेक्षण का काम तीन पाली (शिफ्ट) में करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण काम अचूक होना चाहिए। शनिवार को मुख्यमंत्री ने अपने आवास वर्षा में मराठा आरक्षण को लेकर बैठक भी की। इसमें विभागीय आयुक्त, जिलाधिकारी और मनपा आयुक्त ऑनलाइन शामिल हुए। राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग 23 से 31 जनवरी के बीच मराठा और गैर मराठा सामान्य वर्ग का सर्वेक्षण करेगा। राज्य के करीब ढाई करोड़ परिवार का सर्वेक्षण होगा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को 24 घंटे कॉल सेंटर शुरू रखने के निर्देश दिए हैं। गोखले इंस्टीट्यूट के अजित रानडे ने बताया कि राज्य के शिक्षक, ग्रामसेवक, आंगनवाड़ी सेविकाएं, पटवारी के साथ सवा लाख गणनाकार आठ दिनों में सर्वेक्षण पूरा करेंगे।

1.47 लाख कुणबी प्रमाणपत्र वितरित

राज्य में शिंदे समिति के काम शुरू करने के बाद अभी तक 1 लाख 47 हजार कुणबी प्रमाणपत्र वितरित किए जा चुके हैं।मुख्यमंत्री ने पुराने दस्तावेजों के आधार पर कुणबी जाति प्रमाणपत्र देने के लिए संबंधित तहसीलदार की अध्यक्षता में समिति गठन करने का निर्देश दिया है। इससे कुणबी प्रमाणपत्र वितरण में गति मिल सकेगी।

मुंबई पुलिस ने बंदोबस्त को लेकर की बैठक

मुंबई पुलिस आयुक्त, विशेष पुलिस आयुक्त ने ज्वाइंट सीपी, अतरिक्त आयुक्त और पुलिस उपायुक्त के साथ बैठक की। गणतंत्र दिवस पर जरांगे-पाटील आजाद मैदान पहुंचेंगे। इसको लेकर पुलिस की मुश्किलें बढ़ी हैं। हालांकि मुंबई पुलिस ने अभी तक जरांगे -पाटील के आंदोलन की इजाजत नहीं दी है। इस पूरे मामले पर मुंबई पुलिस के आला अधिकारी बोलने से बचते नजर आए।

26 जनवरी तक हल निकल जाएगा

गिरीश महाजन, ग्रामीण विकास मंत्री के मुताबक सरकार मराठा आरक्षण के लिए कटिबद्ध है। मुझे उम्मीद है कि जरांगे-पाटील के मुंबई के अनशन को लेकर 26 जनवरी तक कोई न कोई समाधान निकल जाएगा।

मेरी भूमिका खत्म, अब मैं पाटील के साथ

बच्चू कडू, विधायक- प्रहार जनशक्ति पक्ष के मुताबिक मनोज जरांगे-पाटील से चर्चा करने को लेकर मेरी भूमिका अब खत्म हो गई है। मैं भी जरांगे-पाटील के मार्च में हिस्सा लूंगा

सरकार ने पूरा नहीं किया आश्वासन

शरद पवार, राकांपा (शरद) अध्यक्ष के मुताबिक सरकार ने मनोज जरांगे-पाटील को दिया हुआ आश्वासन पूरा नहीं किया है। इससे जरांगे-पाटील का रोष उनके बयानों के जरिए सामने आ रहा है।

दिकाऊ आरक्षण में समय लगेगा

अजित पवार, उपमुख्यमंत्री के मुताबिक सरकार ने मराठा आरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाया है। टिकाऊ आरक्षण के लिए थोड़ा समय लगेगा। इसलिए कोई यह जिद न करें कि मुझे आरक्षण तुरंत चाहिए।


Created On :   21 Jan 2024 10:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story