रच रहे थे साजिश: एनआईए ने महाराष्ट्र-कर्नाटक में 44 स्थानों पर की छापेमारी, महाराष्ट्र मॉड्यूल के 15 आरोपी गिरफ्तार

एनआईए ने महाराष्ट्र-कर्नाटक में 44 स्थानों पर की छापेमारी, महाराष्ट्र मॉड्यूल के 15 आरोपी गिरफ्तार
  • आईएसआईएस महाराष्ट्र मॉड्यूल के 15 आरोपी गिरफ्तार
  • महाराष्ट्र मॉड्यूल के 15 आरोपी गिरफ्तार
  • ठाणे के पडघा को बनाया था मुक्त जोन
  • साकिब नाचन युवाओं का ब्रेनवॉश कर कराता था बैथ
  • देश की सुरक्षा और संप्रुभता के विरुद्ध रच रहे थे साजिश

डिजिटल डेस्क, मुंबई. आईएसआईएस पर बड़ी कार्रवाई करते हुए, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को महाराष्ट्र और कर्नाटक में कई ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन के 15 गुर्गों को गिरफ्तार किया गया है। इसके लिए एनआईए की टीमों ने शनिवार सुबह महाराष्ट्र के पडघा-बोरीवली, ठाणे, मीरा रोड, पुणे और कर्नाटक के बेंगलुरु में 44 स्थानों पर छापेमारी की और आतंक, आतंकी कामों और प्रतिबंधित संगठन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप में 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें सन 2002 में विलेपार्ले और मुलुंड रेलवे धमाके में आरोपी रहे साकिब नाचन का भी समावेश है।

देश में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के षड्यंत्रों को नेस्तनाबूद करने के लिए एनआईए की कार्रवाई में भारी मात्रा में बेहिसाबी नकदी, असलहे, धारदार हथियार, आपत्तिजनक दस्तावेज, स्मार्ट फोन और अन्य डिजिटल उपकरण जब्त किए गए हैं। पकड़े गए आरोपी युवाओं को आतंकी गतिविधियों के लिए नियुक्त करते थे और प्रशिक्षित करते थे।

एनआईए का खुलासा

एनआईए की जांच के अनुसार आरोपी अपने विदेशी आकाओं के निर्देशों पर काम करते थे। वे आईएसआईएस के विनाशकारी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए इम्प्रूवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बनाने समेत विभिन्न आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल थे। आरोपी आईएसआईएस महाराष्ट्र मॉड्यूल के अंतर्गत पडघा (बोरीवली) में रहकर काम कर रहे थे। आरोपियों का लक्ष्य देश की शांति, सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने और युद्ध छेड़ने का था।

पडघा को बनाया लिबरेटेड जोन

एनआईए की जांच के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों ने ठाणे ग्रामीण के पडघा गांव को ‘मुक्त क्षेत्र' (लिबरेटेड जोन ) घोषित कर दिया था। वे मुस्लिम युवाओं का ब्रेनवॉश करके उन्हें पडघा में स्थानांतरित होने के लिए प्रेरित कर रहे थे। मुख्य आरोपी और आईएसआईएस मॉड्यूल का नेता साकिब नाचन प्रतिबंधित संगठन में शामिल होने वाले व्यक्तियों को ‘बैथ' (आईएसआईएस के खलीफा के प्रति निष्ठा की शपथ) भी दिलाता था।

महाराष्ट्र में कहां पड़ा छापा

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस नेटवर्क ने आईएसआईएस के स्वघोषित खलीफा (नेता) के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी। इनके नेटवर्क को खत्म करने के लिए शनिवार सुबह से 44 स्थानों पर शुरू हुई छापेमारी में एजेंसी के अधिकारियों ने कर्नाटक में 1, पुणे में 2, ठाणे ग्रामीण में 31, ठाणे शहर में 9 और भायंदर में 1 जगह पर तलाशी अभिनाय चलाया था।

Created On :   9 Dec 2023 4:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story